वियतनाम को सैन्य ताकत दिखा रहा चीन, समुद्र में कर रहा ऐसी हरकत

Jul 02 2020 08:25 PM
वियतनाम को सैन्य ताकत दिखा रहा चीन, समुद्र में कर रहा ऐसी हरकत

चीन कई देशों से एक साथ गतिरोध पैदा कर रहा है. जिसका असर हांगकांग से लेकर वियतनाम तक देखने को मिल रहा है. बता दे कि वियताम ने दक्षिण चीन सागर में की जा रही चीन के सैन्‍य अभ्‍यास का जबरदस्‍त विरोध किया है. उसकी तरफ से कहा गया है कि ये सैन्‍य अभ्‍यास आसियान (Association of Southeast Asian Nations) देशों के लिए हानिकारक है. वियतनाम के अलावा फिलीपींस ने भी चीन का विरोध करते हुए उसको आगाह किया है कि इस तरह की कार्रवाई से दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों में असुरक्षा की भावना व्‍याप्‍त हो जाएगी.

पाकिस्तान में 24 घंटो में आये COVID-19 के 4,339 मामले, 78 ने गंवाई जान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फिलीपींस की तरफ से बीते दिनों एक सम्‍मेलन के दौरान ये बातें कही गई थीं. इस चिंता के बीच कि चीन विवादित जलमार्ग में अपनी गतिविधि को बढ़ाने के लिए कोरोनोवायरस महामारी के आवरण का उपयोग कर रहा है. आपको बता दें कि चीन ने दक्षिण चीन सागर में बुधवार से पांच दिन चलने वाले सैन्‍य अभ्‍यास की शुरुआत की है. ये अभ्‍यास पेरासेल द्वीप के पास किया जा रहा है. इस क्षेत्र पर वियतनाम दावा जताता रहा है.

COVID-19 ने अमेरिका को किया परेशान, 44 लाख श्रमिको पर आया संकट

इसके अलावा वियतनाम के विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि चीन द्वारा किया जा रहा सैन्‍य अभ्‍यास वियतनाम की सुंप्रभुता का गंभीर उल्‍लंघन है. मंत्रालय के प्रवक्‍ता ली थी हू थंग ने कहा कि इस तरह के सैन्‍य अभ्‍यास से हालात और खराब हो जाएंगे जो सभी के लिए खतरनाक होगा. वियतनाम ने इस अभ्‍यास को रोकने के लिए कूटनीतिक तरीका अपनाते हुए चीन से अपना विरोध जताया है. थंग ने कहा कि हमनें चीन से ऐसा न करने को कहा है. इन सभी के अलावा अमेरिका ने भी चीन को इस तरह के सैन्‍य अभ्‍यास से बचने और इसको रोकने की अपील की है. अमेरिका की तरफ से कहा गया है कि दक्षिण चीन सागर में चीन की तरफ से उठाया गया ये कदम जबरदस्‍ती सींग मारने जैसा है.

चीन ने खड़ी की वैश्विक दीवार तो, भारत ने किया ऐसा काम

विश्व शतरंज चैम्पियनशिप हो सकती है 2021 तक के लिए स्थगित

KP शर्मा ओली पर पद छोड़ने का दबाव, आज करेंगे देश को संबोधित