बॉर्डर विवाद के बीच चीन की नई चाल, LAC पर बढ़ाई जवानों की संख्या
बॉर्डर विवाद के बीच चीन की नई चाल, LAC पर बढ़ाई जवानों की संख्या
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में मुनस्यारी से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर केबिला के समीप स्थित बेस कैंप लगाने के बाद चीनी आर्मी ने अब लिपूलेख से सटी बॉर्डर पर भी गतिविधि बढ़ा दी है। लगभग 17 हजार फीट से ज्यादा की ऊंचाई पर स्थित लिपूलेख दर्रे पर भारत चीन बॉर्डर पर चीनी सैनिकों ने गतिविधि बढ़ा दी है।

सामान्यत: पहले महीने में सिर्फ दो या तीन बार ही इस बॉर्डर पर चीनी सैनिक दिखाई देते थे, अब वहां हर दूसरे दिन चीनी सैनिक भारी संख्या में पेट्रोलिंग के लिए आ रहे हैं। लिपूलेख के समीप ही तकलाकोट में बनाए गये आधार शिविर में चीनी सैनिकों का भारी जमावड़ा है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को इस बॉर्डर पर चीनी सैनिकों के मूवमेंट की तस्वीरें भी मिली हैं।

सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस बॉर्डर में चीन के तकलाकोट तक 3 हजार से ज्यादा चीनी सैनिक तैनात हैं। रात के वक़्त भी सीमा में सर्च लाइट की सहायता से चीन के ये जवान गश्त कर रहे हैं। लिपूलेख दर्रे के उस पार चीन ने अपने क्षेत्र में डबल लेन सड़क तैयार की है। इन दिनों बताया जा रहा है कि कई जगह इस सड़क को ठीक करने का कार्य भी जारी है। वहीं इंडियन आर्मी भी बॉर्डर पर चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है। 

मिथुना को एक भारतीय व्हिस्की ब्रांड के रूप में अगले साल किया जाएगा सम्मानित

आरामदायक कपड़ो और फुटवियर की बढ़ी मांग

दिल्ली-NCR में सस्ती हुई CNG और घरेलु गैस, जानिए क्या है कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -