लद्दाख के बाद अब राजस्थान बॉर्डर तक पहुंचा चीन, बढ़ाई सैन्य गतिविधियां

Jun 30 2020 02:41 PM
लद्दाख के बाद अब राजस्थान बॉर्डर तक पहुंचा चीन, बढ़ाई सैन्य गतिविधियां

जोधपुर: पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए खुनी संघर्ष के बाद गहराए तनाव के बीच अब भारत-पाक सीमा पर भी चीन की नापाक साजिश का खुलासा हुआ है। राजस्थान से लगी बॉर्डर के सामने लगभग दो दशक से सक्रिय चीन इकाेनाॅमिक इन्वेस्टमेंट की आड़ में अब युद्धाभ्यास की तैयारी में लगा हुआ है। 

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, PLA एयरफोर्स अब पाक से लगी राजस्थान बॉर्डर के पास तेजी से सक्रिय हो गई है। अखबार ने खुफिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि इन दिनों इस क्षेत्र में चीन की गतिविधि बढ़ी है। चीन अब पीएलए एयरबेस पर जोर-शोर से युद्धाभ्यास करने में लगा हुआ है। उल्लेखनीय है कि बीते दिनों ही स्कार्डू में फाइटर प्लेनों में ईंधन भरने वाले चीनी एयरफोर्स के आईएल एयरक्राफ्ट और कुछ फाइटर जेट्स देखे गए थे। 

इसके बाद से भारत चीन की पाक अधिकृत कश्मीर (POK) में गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। आपको बता दें कि स्कार्डू पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में है. पूर्वी लद्दाख में चीनी वायुसेना की मूवमेंट बढ़ी हैं. इससे PLA एयरफोर्स के पीओके स्थित एयरबेसों का प्रयोग करने की आशंका बढ़ी है. इधर, भारत-पाक सीमा पर चीन की गतिविधियों के साथ ही पाकिस्तानी सीमा चौकियों पर बंकर बनाए जाने की खबर मिली है। ये बंकर पाकिस्तानी सेना के लिए बनाए गए हैं।

ऑनलाइन ठगी के पीड़ितों को राहत देने आ गया बीमा, मात्र साढ़े छह रुपए है प्रीमियम

कोरोना की भेट चढ़ गए 5 लाख मरीज, दैनिक मृत्यु दर को लेकर हुआ चौकाने वाला खुलासा

24 घंटे में 53 BSF जवान निकले कोरोना संक्रमित, जानें पूरी रिपोर्ट