चीन ने फिर की हिमाकत, पैंगॉन्ग में तैनात की बोट और फ़ौज

Jul 31 2020 04:57 PM
चीन ने फिर की हिमाकत, पैंगॉन्ग में तैनात की बोट और फ़ौज

नई दिल्ली: वस्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर ड्रैगन की एक और चाल का पता चला है. डिसएंगेजमेंट की बात के बाद भी चीन पैंगॉन्ग झील में अपनी सेना की तैनाती बढ़ा रहा है. 14 जुलाई की वार्ता के बाद चीन ने पैंगॉन्ग में अतिरिक्त बोट और सेना की टुकड़ी को तैनात कर दिया है. विवादित क्षेत्र में चीन लगातार अपनी ताकत बढ़ाने की कोशिश में लगा हुआ है.

पैंगॉन्ग झील में चीन ने नए शिविर बनाने आरंभ कर दिए हैं. बताया जा रहा है कि इन शिविरों में अतिरिक्त सेना की टुकड़ी को तैनात किया गया है. इसके साथ ही पैंगॉन्ग झील में भी बड़े पैमाने पर बोट उतारे जा रहे हैं. चीन की नई चाल सैटेलाइट कैमरे में दर्ज हो गई है. सैटेलाइट इमेज में नज़र आ रहा है कि चीन पैंगॉन्ग झील में अपनी तैनाती बढ़ा रहा है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की नेवी फिंगर-5 और फिंगर-6 में तैनात हैं. इसके साथ ही सैटेलाइट इमेज में  फिंगर-5 पर PLA के तीन बोट और फिंगर-6 पर PLA के 10 बोट नज़र आ रहे हैं. हर बोट में 10 जवान मौजूद हैं. यानी 130 जवान फिंगर-4 के बेहद नजदीक तैनात हैं.

वहीं, 15 जून की सैटेलाइट इमेज में फिंगर-6 में पीएलए के 8 बोट नज़र आ रहे थे, जो अब बढ़कर 10 हो गए हैं. सैटेलाइट इमेज में ही फिंगर-5 में पीएलए की नेवी का आधार शिविर भी नज़र आ रहा है, जिसमें 40 कैंप दिखाई दे रहे हैं. 29 जुलाई की सैटेलाइट इमेज से स्पष्ट होता है कि सीमा पर ड्रैगन ने अपनी ताकत बढ़ाई है.

इस खाड़ी देश ने भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक ! लाखों लोगों की नौकरी पर संकट

LIC ने कोरोना क्लेम में दिए 26.74 करोड़ रुपये, कमाई में भी हुआ रिकॉर्डतोड़ इजाफा

भेदभाव का शिकार हुए इरफ़ान के बेटे, कहा- 'मुझे एंटी नेशनलिस्ट बोला तो नाक तोड़ दूंगा...'