चीन ने अरुणाचल प्रदेश में बसा दिया पूरा गाँव, सेना की चौकी भी बनाई- अमेरिका की रिपोर्ट
चीन ने अरुणाचल प्रदेश में बसा दिया पूरा गाँव, सेना की चौकी भी बनाई- अमेरिका की रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन ने गांव बना लिया है. अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. इस रिपोर्ट में दावा करते हुए कहा गया है कि चीन ने अरुणाचल के अपर सुबनसिरि जिले में यह गांव बनाया है. यही नहीं, यहां चीन ने सेना की पोस्ट भी बना डाली हैं. 

पेंटागन की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने विवादित क्षेत्र में एक बहुत बड़ा गांव बना लिया है. सूत्रों के अनुसार, इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि चीन ने इस इलाके में कई वर्षों से आर्मी पोस्ट भी बना रखी है. रिपोर्ट में बताया गया कि चीन ने ये निर्माण हाल-फिलहाल में नहीं किए हैं. सूत्रों ने बताया है कि चीन ने ये गांव उस इलाके में बनाया है, जहां उसने 60 वर्ष पूर्व कब्जा कर लिया था. सू्त्रों ने बताया कि, 'चीन ने उस क्षेत्र में ये गांव बनाया है, जहाँ 1959 में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने असम राइफल पोस्ट की कब्जा कर हथिया लिया था. अरुणाचल प्रदेश में इसे लोंगजु घटना के नाम से जाना जाता है.' 

बता दें कि चीन शुरू से अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों पर अपना दावा करता आया है और भारत जब वहां इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाता है, तो चीन उसका विरोध करता है. मगर चीन खुद वहां इन्फ्रास्ट्रक्चर बना रहा है. बता दें कि भारत और चीन के बीच LAC पर गतिरोध भी कम नहीं हुआ है. दोनों देशों की सेनाओं के बीच गत वर्ष 5 मई से गतिरोध शुरू हुआ था. दोनों देशों के बीच कई दौर की वार्ता हो चुकी है और कई इलाकों से पीछे हटने पर सहमति भी बन चुकी है. लेकिन, अब भी LAC पर दोनों देशों के हजारों सैनिक तैनात हैं. 

कोरोना वैक्सीन लगवाते ही बन गई 7 करोड़ की मालकिन बन गई महिला, जानिए कैसे हुआ ये चमत्कार

बिटकॉइन और एथेरियम में आया जबरदस्त उछाल

Nykaa IPO आवंटन स्थिति की करें जांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -