एस जयशंकर बने विदेश मंत्री, तो चीन ने दी बधाई चीनी विदेश मंत्री ने की तारीफ

Jun 01 2019 05:17 PM
एस जयशंकर बने विदेश मंत्री, तो चीन ने दी बधाई  चीनी विदेश मंत्री ने की तारीफ

बीजिंग: चीन के विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर वांग यी ने भारत का विदेश मंत्री बनाए जाने पर एस. जयशंकर को बधाई दी है और द्विपक्षीय संबंधों के विकास में सकारात्मक योगदान देने को लेकर उनके कार्य की प्रशंसा की है. इसके साथ ही, उन्होंने चीन - भारत संबंधों में नई प्रगति प्राप्त करने के लिए उनके साथ काम करने की तत्परता भी जताई है. 

भारत के विदेश सचिव पद से सेवानिवृत्त होने के लगभग 16 महीने बाद 64 वर्षीय जयशंकर को पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश का विदेश मंत्री बनाया गया है. इस आश्चर्यजनक कदम का मकसद देश की विदेश नीति को रणनीतिक तौर पर और भी सशक्त बनाना है. उल्लेखनीय है कि जयशंकर 1977 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी भी रहे हैं. गुरुवार को उन्हें मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ग्रहण करवाई गई थी.

चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार रात एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि, ‘‘भारत का विदेश मंत्री नियुक्त होने पर श्रीमान जयशंकर को हम बधाई देते हैं. ’’ इसमें कहा गया है कि वांग ने उन्हें एक बधाई संदेश पहुँचाया है. जयशंकर 2009-13 तक चीन में भारत के राजदूत थे. वह 2015-2018 के बीच भारत के विदेश सचिव भी रहे थे. उन्होंने चीन के साथ डोकलाम गतिरोध को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कहा- धमाके से 15 दिन पहले भारत ने भेजा था अलर्ट

वर्ल्डकप 2019 से है अनिल कपूर की फिल्म का ख़ास कनेक्शन, शेयर की यह फोटो

इंग्लैंड से मिली हार का डु प्लेसिस ने बताया ऐसा कारण