भारत का सख्त रुख देखकर चीन ने बदले सुर, कहा- दुनिया में बड़ा रोल निभाने में सक्षम 'इंडिया'
भारत का सख्त रुख देखकर चीन ने बदले सुर, कहा- दुनिया में बड़ा रोल निभाने में सक्षम 'इंडिया'
Share:

बीजिंग: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के 'गुट निरपेक्ष' वाले बयान पर चीनी विदेश मंत्रालय की तरफ से बयान जारी किया गया है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि भारत को चीन विश्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला मुल्क मानता है, जो अपनी एक स्वतंत्र राजनयिक नीति अपनाने की क्षमता रखता है.

चीनी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वेनबिन ने आगे कहा कि भारत क्षेत्रीय शांति कायम करने और अंतराष्ट्रीय मामलों में सकारात्मक रोल अदा करने की ताकत रखता है. वेनबिग का यह बयान विदेश मंत्री एस. जयशंकर के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत कभी भी एलायंस सिस्टम में शामिल नहीं होगा. उल्लेखनीय है कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को एक वर्चुअल प्रोग्राम में कहा था कि गुट निरपेक्ष होना अब बीती बात हो गई है, किन्तु भारत कभी किसी एलायंस सिस्टम में शामिल नहीं होगा. जयशंकर ने जोर देते हुए कहा कि बहुपक्षवाद पर सावधानी और निर्भरता का युग ख़त्म हो चुका है, और देशों को अब गुट निरपेक्षता के बारे में बोलने में अधिक जोखिम उठाने की जरुरत है.

चीन ने भारत की नीतियों की प्रशंसा की है तो इसके पीछे भारत-अमेरिका के लगातार सशक्त हो रहे संबंधों को देखा जा सकता है. अमेरिका आज खुलकर भारत के समर्थन में खड़ा हो गया है, जबकि कोरोना के बाद से चीन और अमेरिका में दरार लगातार बढ़ती जा रही है.

आँखों के सामने माँ-पिता की हत्या होते देख, बच्चों ने उठाया बहादुरी भरा कदम

Guinness World Records में नाम दर्ज करवा चुके हैं यह 5 डॉग्स

चीनी दूतावासों पर भी प्रतिबन्ध लगा सकता है अमेरिका, राष्ट्रपति ट्रम्प ने दिए संकेत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -