भारत-अमेरिका की नजदीकियों से चीन भी बौखलाया
भारत-अमेरिका की नजदीकियों से चीन भी बौखलाया
Share:

पेइचिंग : पाकिस्तान के बाद अब चीन को भी भारत और अमेरिका की बढ़ती नजदीकियां रास नहीं आ रही है। चीन ने कहा है कि भारत चीन की बुराई करके अपना सपना सच नहीं कर सकता है। भारत औऱ अमेरिका के संबंध अभूतपूर्व स्तर तक पहुंचने के बारे में चीन ने बुधवार को कहा कि भारत चीन को रोककर या फिर एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा करके जीत नहीं सकता।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में कहा गया है कि दो साल में चार बार अमेरिकी यात्रा और सात बार बराक ओबामा से मिलना भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के संबंधों को एक अभूतपूर्व स्तर पर ले गया हैं। दोनों देशों का आपस में जुड़ाव कैसा होगा, इस बात पर गर्मागर्म चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी एक पक्ष का समर्थन करना औऱ दूसरे पक्ष के खिलाफ गुटबंदी करने से भारत का स्वार्थ पूरा नहीं होगा। भारत एक नई कूटनीति की ओर देख रहा है। अच्छा प्रदर्शन कर रही भारतीय अर्थव्यवस्था देश को बहुपक्षीयता के साथ और ज्यादा आश्वस्त होने और संतुलित अंतरराष्ट्रीय संबंध बनाने की कोशिश करने के लिए कई प्रोत्साहन देगी।

मोदी की चौथी अमेरिकी यात्रा का जिक्र करते हुए अखबार ने लिखा है कि चीन के साथ कई मुद्दों पर प्रतिद्धंद्धिता के बावजूद भारत जानता है कि उसका मकसद चीन को भला-बुरा कहकर पूरा नहीं होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -