चीन ने बढ़ाई परमाणु हथियारों के परीक्षण की होड़
चीन ने बढ़ाई परमाणु हथियारों के परीक्षण की होड़
Share:

चीन ​: लगता है इन दिनों समूचे विश्व में युद्ध सामग्री रखने और अपनी सामरिक शक्ति बढ़ाने की होड़ सी लगी हुई है। इस होड़ को चीन ने और भी बढ़ावा दिया है। जिसमें कहा गया है कि चीन द्वारा अपनी सैन्य शक्ति को बढ़ाया गया है। चीन ने नए सुपरसोनिक परमाणु वाहन के सफल परीक्षण की हालिया घोषणा कर सभी को चौंका दिया है। अमेरिका ने इस सेन्य परीक्षण को डब्ल्यू - 14 नाम देते हुए कहा है कि चीन ऐसा कर सेन्य अभ्यास की सीमा लांघ रहा है। इससे समुद्र में तनाव बढ़ रहा है। मिली जानकारी के अनुसार इस तरह के परीक्षण को लेकर अमेरिकी वेबसाईट द्वारा जानकारी प्रसारित की गई थी। अपनी जानकारी में इस वेबसाईट द्वारा कहा गया गया कि वाॅशिंगटन फ्री बीकाॅन के तहत नए वाहन और उच्च तकनीक से बने रणनीतिक हथियार दिए गए।

परमाणु और पारंपरिक हथियारों को लक्ष्य की ओर ले जाने में इसे सक्षम किया गया। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह अमेरिकी मिसाईलों से भी बच सकता है। यह ध्वनि की गति से भी 10 गुना तेज़ चलता है। इस टेस्ट में केंद्रीय सेन्य आयोग के उपाध्यक्ष फेन चेंगलाॅंग की अमेरिकी यात्रा के एक दिन पहले इसे ठीक किया गया। मामले में कहा गया है कि चीन की पीपल लिबरेशन आर्मी द्वारा 18 माह में हथियार का परीक्षण 4 थी बार किया गया।

यही नहीं हाॅंगकाॅंग के समाचारपत्र दक्षिण चीन माॅर्निंग पोस्ट में भी चीन के रक्षा मंत्रालय की ओर से यह कहा गया है कि इस तरह के परीक्षण एक सामान्य प्रक्रिया है किसी और देश इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकता है, और जहां तक सवाल चीन का है तो चीन द्वारा यह परीक्षण किसी भी देश को टारगेट करते हुए नहीं किया गया है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -