तुर्की में तबाही के बाद चीन में आया विनाशकारी भूकंप, 7.3 तीव्रता के झटकों से थर्राई धरती
तुर्की में तबाही के बाद चीन में आया विनाशकारी भूकंप, 7.3 तीव्रता के झटकों से थर्राई धरती
Share:

बीजिंग: सीरिया और तुर्की में भूकंप से मची तबाही के बीच आज गुरुवार (23 फ़रवरी) की सुबह चीन और ताजिकिस्तान सीमा पर 7.3 मैग्निट्यूड तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. चीन में गुरुवार को करीब 8:37 बजे झिंजियांग में 7.3 तीव्रता के भूकंप और पूर्वी ताजिकिस्तान में 6.8 तीव्रता के झटके आए.

रिपोर्ट के अनुसार, चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र (CENC) ने उइगर स्वायत्त क्षेत्र में भूकंप की पुष्टि की है, तो US जियोलॉजिकल सर्वे ने ताजिकिस्तान में आए इन झटकों की जानकारी दी. इतनी ज्यादा तीव्रता के भूकंप से अभी वहां की स्थिति के संबंध में हमें अधिक जानकारी कि प्रतीक्षा है. USGS के अनुमान के अनुसार, ताजिकिस्तान में जहां भूकंप आया है, वह इलाका विशाल पामीर पर्वत चोटियों से घिरा हुआ है. ऐसे में वहां भूस्खलन होने की भी आशंका है, किन्तु इससे जान-माल का नुकसान नहीं होना चाहिए, क्योंकि इस इलाके में आबादी काफी कम, या यूँ कहें की नहीं के बराबर है. हालांकि अभी तक चीन की स्थिति के सम्बन्ध में कोई स्पष्ट सूचना नहीं मिल पाई है. 

बता दें कि, बीते दिनों में 7.8 की तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप और उसके बाद लगातार आए झटकों से तुर्की में जान गंवाने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 41,020 हो गई है. वहीं सीरिया में आए इस हादसे में कुल 5800 लोगों की जान गई है. यानी इन दोनों देशों में इस आपदा से करीब 46820 लोगों की असमय मौत हो गई. विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में मृतकों की संख्या 50,000 से अधिक जा सकता है, क्योंकि इन आंकड़ों में गंभीर रूप से जख्मी लोगों का कोई जिक्र नहीं है. 

'जिहादी दुल्हन' के काम नहीं आई BBC की प्रोपेगेंडा डॉक्यूमेंट्री, ब्रिटेन ने नागरिकता देने से किया इंकार

'या अल्लाह हमें मोदी दे दो..', हर तरफ से त्रस्त पाकिस्तानियों को अब सिर्फ हिंदुस्तान से आस, Video

अफगानिस्तान और तजाकिस्तान में थर्राई धरती, 6.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से दहशत में लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -