फिर चीन के निशाने पर आए उइगर मुसलमान, सबकुछ जानते हुए भी अनजान बना पाकिस्तान
फिर चीन के निशाने पर आए उइगर मुसलमान, सबकुछ जानते हुए भी अनजान बना पाकिस्तान
Share:

बीजिंग: उइगर मुस्लिम एक बार फिर चीन के राडार पर आ गए हैं. चीन को लगता है कि उइगर मुस्लिम उसके लिए खतरा हैं. अब तक यह बात चीन के भीतर की खुली हकीकत थी जो चीनी सीमाओं से बाहर नहीं आ सकी थी, किन्तु आज दुनिया जान गई है कि विश्व का सबसे बड़ा मुस्लिम उत्पीड़न चीन में हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक बार फिर से रोजमर्रा के कार्यों को लेकर चीन में उइगर मुसलमानों को प्रताड़ित किया जाने लगा है. 

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, चीन ने उइगर के सबसे बड़े इमाम को भी कैदी बनाकर रखा है. दरअसल, दशकों से पश्चिमी चीन में उइगर इमाम खेती करने वाले उइगर कम्युनिटी के लोगों के लिए कार्य करते हैं. जुमे को वह उपदेश देते थे कि इस्लाम शांति प्रिय धर्म है. रविवार को वह रोगियों को हर्बल दवाओं से ठीक किया करते थे. सर्दियों में वह कोयले खरीदकर उइगर मुस्लिमों की सहायता करते थे. किन्तु तीन वर्ष पूर्व चीन ने लाखों उइगर मुस्लिमों को शिविरों में बंदी बना लिया. इनमें उइगर इमाम एमर और उनके तीन पुत्र भी शामिल हैं. 

स्थानीय समाचार एजेंसी द्वारा जारी किए गए डेटाबेस से पता चलता है कि अभी भी 311 लोग चीन में नजरबंद हैं. इन सभी के रिश्तेदार विदेश में रहते हैं. इस डेटाबेस में उनके 2000 से अधिक रिश्तेदारों, पड़ोसियों और मित्रों के संबंध में सूचनाएं लिस्टेड हैं. इसके अलावा इस डेटाबेस में उनके पते से लेकर पड़ोसियों तक के नाम दिए गए हैं. ये दस्तावेज पिछले एक वर्ष में जारी किए गए हैं. इनमें इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि इन डाक्यूमेंट्स को किस सरकारी विभाग ने तैयार किया है और क्यों?

दुबई : संदिग्ध परिस्थिति में भारतीय इंजीनियर की हुई मौत, सामाजिक कार्यकर्ता नसीर ने खोले राज

दुनिया का ये बड़ा बैंक करेगा 35 हज़ार लोगों की छंटनी, ये है वजह

पाकिस्तान ने एक महीने बाद किया कबूल, कहा- हां , जेल से फरार हुआ मलाला पर हमला करने वाला आतंकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -