चीन ने चंद्र की कक्षा में  विकसित किया अपना पहला डॉकिंग
चीन ने चंद्र की कक्षा में विकसित किया अपना पहला डॉकिंग
Share:

शंघाई: चंद्र सतह से नमूने लेकर एक चीनी जांच रविवार को सफलतापूर्वक उतरी। युद्धाभ्यास चार दशकों में पहले चंद्र नमूनों को वापस लाने के लिए एक पौराणिक चीनी चंद्रमा देवी के नाम पर महत्वाकांक्षी चांग’ए -5 मिशन का हिस्सा था।

सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि चंद्र चट्टानों और मिट्टी को ले जाने वाले कार्गो कैप्सूल को गुरुवार को सतह से हटा दिया गया, और चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन का हवाला देते हुए रविवार की सुबह परिक्रमा के साथ डॉक किया गया। शिन्हुआ ने कहा कि यह चीन की पहली "चंद्र की कक्षा में मिलन स्थल और डॉकिंग" थी। चंद्र सतह से कार्गो कैप्सूल का प्रस्थान भी एक अलौकिक शरीर से एक चीनी शिल्प का पहला लिफ्टऑफ था। सिन्हुआ ने कहा कि कैप्सूल ने चंद्रमा के नमूनों को ऑर्बिटर में स्थानांतरित कर दिया, जो अलग हो जाएगा और पृथ्वी पर वापस आ जाएगा। चीन अपनी उपलब्धियों से मेल खाने के लिए दशकों बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के साथ पकड़ बनाना चाहता है और उसने अपने सैन्य-संचालित अंतरिक्ष कार्यक्रम में अरबों का निवेश किया है। इसकी अंतरिक्ष एजेंसी ने पहले कहा था कि "लिफ्टऑफ से पहले, चीनी ध्वज को चंद्रमा की सतह पर उठाया गया था।"

वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि चांग’-5 से नमूने उन्हें चंद्रमा की उत्पत्ति और इसकी सतह पर ज्वालामुखीय गतिविधि के बारे में अधिक जानने में मदद करेंगे। यदि वापसी की यात्रा सफल होती है, तो चीन संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ के बाद 1960 और 1970 के दशक में चंद्रमा से नमूने वापस लाने वाला केवल तीसरा देश बन जाएगा।

डोनाल्ड ट्रम्प का चुनाव को लेकर अपने निराधार दावों को त्यागने का नहीं है कोई इरादा

अगर बाइक राइडिंग का शौक है जो जरूर जाएं यहां

घूमना चाहते है तो जाए दुनिया के सबसे बेहतरीन इन 10 देशों मे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -