चीन ने फिर की नापाक हरकत, हिन्द महासागर में तैनात किए 12 अंडरवॉटर ड्रोन्स
चीन ने फिर की नापाक हरकत, हिन्द महासागर में तैनात किए 12 अंडरवॉटर ड्रोन्स
Share:

नई दिल्लीः चीन अपनी नापाक करतूतों से बाज नहीं आ रहा है, पूरी दुनिया अभी तक उसके दिए संकट से जूझ रही है, किन्तु यह देश हमेशा युद्धक रणनीतियों में व्यस्त रहता है और अन्य देशों के समक्ष विपरीत परिस्थितियां खड़ी करता रहता है। चीन ने एक बार फिर ऐसी ही हरकत की है, चीन अब समुद्री रास्तों से दूसरे देशों की नेवी की जासूसी कर रहा है, और इससे सम्बंधित जानकारी इकट्ठा कर रहा है। 

दरअसल, चीन ने हिंद महासागर में 12 अंडर वॉटर ड्रोन्स तैनात किए हैं। इन ड्रोन्स को गत वर्ष के अंत में यानी दिसंबर में लॉन्च किया था। जानकारी के मुताबिक, इसके जरिए लगभग 3500 मिशन को अंजाम दिया गया है। यह आंकड़ा फरवरी तक का है, यानी चीन के तैनात इन ड्रोन 'सिपाहियों' ने समुद्री किनारों से लगे राष्ट्रों की अहम जानकारियां इकठ्ठा की हैं। जरूरी बात है कि भारत भी इनमें से एक हो सकता है। 

'Sea wing gliders' नाम से पहचानी जानी वाली इन अंडरवाटर ड्रोन्स में कोई भी मनुष्य क्रू नहीं होता है, यानी ये unmanned ड्रोन्स हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इन ड्रोन्स को दिसम्बर माह में समुद्र के सर्वे के मकसद से चीनी नौ सेना के Xiangyanghong-6 शिप से हिंद महासागर में तैनात किया गया था।  इस सर्वे का क्या मकसद हो सकता है, स्पष्ट नही है। 

कोरोना की मार से शेयर बाजार भी रोया, निवेशकों के 10 लाख करोड़ रुपये डूबे

कोरोना को लेकर आज राहत उपायों का ऐलान कर सकती है सरकार

Sensex में आयी भारी गिरावट, निफ्टी 7,610 पर हुआ बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -