US के आरोप का चीन ने किया खंडन, कहा- हम परमाणु परिक्षण नहीं करने के लिए प्रतिबद्ध
US के आरोप का चीन ने किया खंडन, कहा- हम परमाणु परिक्षण नहीं करने के लिए प्रतिबद्ध
Share:

वाशिंगटन: चीन ने अमेरिका के उस आरोप को सिरे से नकार दिया है, जिसमें अमेरिका ने यह कहा था कि चीन चोरी छिपे भूमिगत परमाणु परीक्षण कर सकता है। चीन ने कहा कि वह परमाणु परीक्षण पर रोक को लेकर प्रतिबद्ध है। चीन ने चोरी छिपे से भूमिगत परमाणु परीक्षण शुरू करने के अमेरिका के आरोप को गैर जिम्मेदाराना और गलत इरादे से दिया गया बयान बताया है।

इससे पहले बुधवार को अमेरिका के विदेश विभाग ने एक रिपोर्ट में कहा था कि चीन परमाणु परीक्षण पर रोक लगाने वाले अंतरराष्ट्रीय समझौते का पालन करने का दावा अवश्य करता है, किन्तु वह गोपनीय तरीके से भूमिगत परमाणु परीक्षण आरंभ कर सकता है। हांगकांग से प्रकाशित साउथ चाइन मार्निंग पोस्ट ने अमेरिकी रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि अमेरिका की चिंता चीन द्वारा टेस्ट ब्लास्ट के लिए निर्धारित 'जीरो इल्ड' स्टैंडर्ड के उल्लंघन को लेकर है, जो वर्ष 2019 में चीन के लोप नुर परमाणु परीक्षण स्थल पर होने वाली गतिविधि से उत्पन्न हुई है।

अमेरिका के आरोप पर पलटवार करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने कहा है कि चीन उन देशों में शामिल है, जिसने व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि (CTBT) पर दस्तखत किया और हमेशा इसके नियमों का पालन करता है। आपको बता दें कि सीटीबीटी एक बहुपक्षीय अंतरराष्ट्रीय संधि है, जो परमाणु परीक्षण पर पाबन्दी लगाता है।

ब्राज़ील में लॉकडाउन को लेकर तनातनी, राष्ट्रपति ने स्वास्थ्य मंत्री को किया बर्खास्त

सर्दी के साथ लौटेगी महामारी ! नवंबर में फिर हो सकता है कोरोना अटैक

इस देश में चल रहा कब्रिस्‍तान का विस्‍तार, हैरान कर देगा कोरोना संक्रमण का आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -