चीन: हांगकांग का एक होटल किया जाएगा राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यालय में तब्दील
चीन: हांगकांग का एक होटल किया जाएगा राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यालय में तब्दील
Share:

बुधवार को चीन ने हांगकांग के एक होटल को अपने नए राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यालय में परिवर्तित कर दिया है. लोकतंत्र समर्थकों के विरोध प्रदर्शनों के लिए सबसे लोकप्रिय सिटी सेंटर पार्क में यह होटल स्थित है, जिसे चीन ने मुख्यालय में परिवर्तित कर दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि चीन ने पिछले हफ्ते ही हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू किया था. यह कार्यालय हांगकांग सरकार के व्यापक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के प्रवर्तन की देखरेख करेगा. कोरोना माहमारी के बीच चीन के इस कदम ने विरोध की स्थिति पैदा कर दी है.

वही चीन के इस कदम को लेकर विरोध की आवाज भी उठी. इस बीच हांगकांग और चीनी अधिकारियों का कहना है कि नया राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून हांगकांग सरकार और चीन विरोधी प्रदर्शनों की खाई को उजागर करेगा. यह कानून विरोध का भेद करने के लिए अहम है. बता दे की बीते दिनों में चीन द्वारा कई निर्णय लिए लिए है. जिसमे यह निर्णय सबसे अहम है तथा यह विरोध की स्थिति को जन्म दे रहा है. हालाँकि अभी इस मामले में वैसे तो किसी विरोध का प्रदर्शन नहीं हुआ है.

बता दे इस सबके बीच हांगकांग में अधिकारियों ने स्‍कूलों में गाए जाने लोकतंत्र समर्थकों के अनौपचारिक गीत 'ग्‍लोरी टू हांगकांग' पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया है. इस पर हांगकांग के शिक्षा सचिव केविन येंग का कहना है कि छात्रों को कक्षा के बहिष्कार, नारे लगाने, मानव श्रृंखला बनाने या ऐसे गीत नहीं गाने चाहिए जिनमें राजनीतिक संदेश हों. तथा अब इस अनौपचारिक गीत को गाए जाने पर कड़ी कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिए गए है.

WHO का दावा, ब्यूबोनिक प्लेग से नहीं होगा कोई बड़ा खतरा

WHO ने किया स्वीकार, हवा में भी फ़ैल सकता है कोरोना

WHO ने भी माना हवा से फ़ैल सकता है कोरोना का संक्रमण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -