चीन ने किया भारत की लाल रेखाओं को पार, भूटान के अंदर बनवाया दूसरा गाँव
चीन ने किया भारत की लाल रेखाओं को पार, भूटान के अंदर बनवाया दूसरा गाँव
Share:

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) पूर्वी लद्दाख में वर्तमान गतिरोध को सर्दियों या उससे अधिक समय तक जारी रखने के लिए अडिग है - संभवतः भारत को बाहर करने के लिए। सैटेलाइट इमेज से पता चलता है कि बीजिंग ने तिब्बत-भारत की सीमा के साथ-साथ एक ही रुख जारी रखा है। इससे पहले मार्च-जून 2017 में, चीनी पीएलए ने डोकलाम पठार और उसके आसपास भूटान के क्षेत्र को हथियाने के लिए बड़े पैमाने पर हमले किए थे और भारत को रणनीतिक रूप से धमकी भी दी थी।

28 अक्टूबर, 2020 से उपग्रह चित्रों से स्पष्ट है कि चीन ने अमो चू नदी पर एक पुल का निर्माण किया है। नया पंगड़ा चरण- I गाँव के लगभग 400 मीटर दक्षिण में स्थित पुल लगभग 40-45 मीटर लंबा और लगभग 6 मीटर चौड़ा है। भले ही भारतीय सेना ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) को शारसीमा या यातुंग घाटी की ओर बढ़ने से रोकने की कोशिश की थी, लेकिन सैटेलाइट तस्वीरें इस बात का स्पष्ट संकेत देती हैं कि चीन ने एक बार फिर से अमो चू नदी के किनारे आगे की जमीन हथियाने से अंतरराष्ट्रीय समुदाय, खासकर भूटान की पीठ में छुरा घोंपा है।

छवियों से यह भी पता चलता है कि ये पीएलए अवतरण पूर्वी क्षेत्र में भारतीय सेना के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। भूटान ने डोकलाम में भूटानी क्षेत्र के अंदर चीनी स्थापित गांवों की रिपोर्टों को खारिज कर दिया था। "भूटान के अंदर कोई चीनी गांव नहीं है" भूटान के दूत, मेजर जनरल वत्सोप नामग्याल ने इंडिया टुडे को बताया था।

श्रीलंका के पूर्वी तट पर आया उष्णकटिबंधीय चक्रवात

पुतिन ने ने दिया आदेश, अगले सप्ताह बड़े पैमाने पर शुरू हो कोरोनावायरस का टीकाकरण

भारतीय वैज्ञानिक यूसुफ हामिद के नाम पर रखा गया कैम्ब्रिज के रसायन विज्ञान विभाग का नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -