UN  में वीटो पाॅवर छोड़ने की बात पर चीन की पैकेज समाधान की बात
UN में वीटो पाॅवर छोड़ने की बात पर चीन की पैकेज समाधान की बात
Share:

बीजिंग। एक ओर जहां भारत जी - 4 के देशों के साथ वीटो पाॅवर छोड़ने की बात और नए सुधारवादी कदमों का यूएन में स्वागत करने के लिए तैयार हो गया है वहीं चीन अभी भी वीटो पर कायम रहना चाहता है। हालांकि उसने वीटो पर कायम रहने की बात स्पष्टतौर पर नहीं कही लेकिन पैकेज समाधान की बात जरूर की है।

दरअसल भारत यूएन में जी 4 देशों के साथ मिलकर

वीटो पाॅवर छोड़ने की पेशकश कर रहा था ऐसे में चीन ने पैकेज समाधान की बात कही है। चीन द्वारा कहा गया है कि वह भारत द्वारा किए जाने वाले प्रयासों को समझ रहा है और भारत जिस तरह से यूएन में बड़ी भागीदारी चाहता है उसे भी वह जानता है। चीन के रूख पर चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार का समर्थन करता है।

वह चाहता है कि विकासशील देशों को इसमें प्रतिनिधित्व मिले। दरअसल चुनयिंग यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन द्वारा संयुक्त बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दे रही थीं। उन्होंने लिखा कि सुरक्षा परिषद सुधार का मतलब क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व, वीटो पाॅवर और सदस्यता की श्रेणियों से है। उन्होंने बताया कि पैकेज समाधान से सभी के लोकतांत्रितक हितों को महत्व दिया जा सकता है। दूसरी ओर इटली पाकिस्तान के नेतृत्व वाली युनाईटिंग फोर कंसेंसस संगठन ने विभिन्न श्रेणियों वाला प्रस्ताव रखा। कहा गया कि यह स्थायी नहीं होंगी लेकिन उसकी सदस्यता लंबी हो और उसे फिर से निर्वाचित किया जा सके।

दरअसल चीन वीटो पाॅवर वाले 5 स्थायी सदस्यों का हिस्सा हैं। इस श्रेणी में अमेरिका के ही साथ रूस, फ्रांस और ब्रिटेन शामिल हैं। गौरतलब है कि सुरक्षा परिषद में सुधार को लेकर 7 मार्च को जी 4 के देशों ने अपने पक्ष में कहा था कि यूएन के अधिकांश सदस्य इस बात पर सहमत हैं कि सुधार प्रक्रिया अपनाए जाने के बाद स्थायी और अस्थायी सदस्यों को यूएन में बढ़ाया जाए।

इतना ही नहीं इन देशों के प्रतिनिधियों ने कहा कि जब तक वीटो के लिए निर्णय नहीं होता है तब तक वे अपना वीटो पाॅवर छोड़ सकते हैं। प्रतिनिधियों ने कहा कि वे यूएन में बदलाव के पक्षधर हैं। हालांकि पाकिस्तान स्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाने पर सहमत नहीं है।

चीन ने भारत को अमेरिका - जापान के जाल में नहीं फंसने के लिए चेताया

अमेरिका के एफ 22 का सामना करने में सक्षम स्टील्थ फाइटर को चीन ने किया एयरफोर्स में शामिल

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -