चीन ने पेश किया इंजीनियरिंग का एक और नमूना, समुद्र के नीचे बनाई दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग

Nov 09 2018 09:46 AM
चीन ने पेश किया इंजीनियरिंग का एक और नमूना, समुद्र के नीचे बनाई दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग

बीजिंग:  चीन ने दुनिया के सामने इंजीनियरिंग की एक और बड़ा नमूना पेश किया है. अब उसने समुद्र के नीचे दुनिया की सबसे गहरी सुरंग बना डाली है, 8.1 किमी लंबी इस सुरंग का 3.49 किमी हिस्सा समुद्र के नीचे बनाया गया है. 88 मीटर गहरी सुरंग क्विंगदाओ शहर के जिओझाऊ खाड़ी में बनी है. वर्तमान में चीन की यह सुरंग दुनिया की समुद्र के नीचे बनी सबसे लंबी और गहरी सुरंग है.

ताजिकिस्तान की जेल में हुई झड़प, 20 कैदियों की मौत

हांगकांग, मकाऊ और झुहाई को जोड़ने वाले समुद्र पर बने दुनिया के सबसे लंबे पुल तैयार होने के एक महीने के भीतर चीन ने इस सुरंग का भी ऐलान कर दिया है. पूर्व में अपनी कई सफल योजनाओं से दुनिया को चौंका चुके चीन को इस सुरंग को बनाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. सुरंग के प्रोजेक्ट मैनेजर के मुताबिक समुद्र के नीचे 290 फीट पर दबाव बहुत था, जिसमें काम करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती थी. उन्होंने बताया कि प्रति वर्ग मी यह दबाव 300 कारों के वजन के बराबर था, लेकिन प्रतिकूल परिस्थितियों के कर्मचारियों द्वारा ये उपलब्धि काफी अहम् है.

सिंगापुर में दो भारतवंशी फोड़ रहे थे पटाखे, पुलिस ने किया गिरफ्तार

यह परियोजना क्विंगदाओ के एक नंबर मेट्रो लाइन का हिस्सा है, इस शहर की आबादी 90 लाख के आसपास है. जर्मनी के उपनिवेश रहे इस शहर को चीन की बीयर राजधानी भी कहा जाता है. 37 मील लंबी सबवे लाइन में 23 स्टाप भी दिए गए हैं, 2020 में यहां मेट्रो भी चलने लगेगी. अभी लोगों को जिओझाऊ खाड़ी घूमकर जाना पड़ता है, जिसमें ज्यादा समय लगता है, लेकिन मेट्रो चलने के बाद यह पूरा रास्ता 6 मिनिट में तय किया जा सकेगा. 

खबरें और भी:-

अफगानिस्तान: सुरक्षाबल और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़, 16 आतंकी ढ़ेर

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को भेजा गया समन, चुनाव के दौरान छिपाई थी महत्वपूर्ण जानकारी

उपप्रधानमंत्री की अंतरंग तस्वीरें सोशल मीडिया पर हुई वायरल, राजनीति में आया भूचाल

?