चीन द्वारा ब्रह्मपुत्र नदी में भारी मात्रा में पानी छोड़ने से अरुणाचलप्रदेश के तीन जिलों में हाई अलर्ट, बाल-बाल बचे 200 से अधिक लोग

Sep 01 2018 12:42 PM
चीन द्वारा ब्रह्मपुत्र नदी में भारी मात्रा में पानी छोड़ने से अरुणाचलप्रदेश के तीन जिलों में हाई अलर्ट, बाल-बाल बचे 200 से अधिक लोग

ईटानगर। चीन द्वारा ब्रह्मपुत्र नदी में अचानक से भारी मात्रा में पानी छोड़ने की वजह से भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से में कई राज्यों में बाढ जैसे हालत हो गए हैं। अरुणाचलप्रदेश के तीन जिलों में हाई अलर्ट भी जारी कर दिया है। इसके साथ ही इन राज्यों में सुरक्षाबल और सेना ने भी बचाव अभियान शुरू कर दिया है। 

दिल्ली में सुबह से तेज़ बारिश, सड़कों पर लगा जाम

दरअसल चीन ने शुक्रवार शाम  ब्रह्मपुत्र नदी में बहुत भारी मात्रा में पानी छोड़ा है जिसकी वजह से इन राज्यों में बाढ़ के हालत बने है। इस घटना के बाद भारतीय वायु सेना ने फुर्ती दिखते हुए तेजी से बचाव अभियान और राहत कार्य शुरू कर दिया है। इस अभियान के तहत वायु सेना ने असम के धेमाजी जिले से 200 से अधिक लोगों को बचा लिया है। इसके साथ ही शुक्रवार को अरूणाचल प्रदेश के एक बाढ प्रभावित द्वीप में फंसे 19 लोगों को  हवाई मार्ग से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। 

केरल बाढ़ पर आपत्तिजनक बयान देने के बाद इस एक्ट्रेस ने दी सफाई

चीन द्वारा तिब्बत से निकलने वाली इस नदी में रिकॉर्डतोड़ पानी छोड़े जाने की वजह से अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों में भी बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही मेघालय में  उत्तरी गारो हिल्स, पश्चमी गारो हिल्स और दक्षिण गारो हिल्स में भी अगले 24 घंटों में किसी भी तरह की आपातकालीन  स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। प्रशासन का कहना है कि चीन अभी ब्रह्मपुत्र में और पानी छोड़ सकता है जिस कारण बाढ़ की स्थिति और गंभीर हो सकती है। 


ख़बरें और भी 

केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए सीएम रिलीफ फंड में जमा हुए 1 हजार करोड़ रूपए, 2 हजार करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद

चीन छोड़ेगा ब्रह्मपुत्र नदी में पानी, असम में बाढ़ का खतरा

अभी ख़तम नहीं हुआ है बाढ़ का कहर, 2040 तक ढाई करोड़ लोगों को होगा खतरा : केंद्रीय जल आयोग

?