चीन सीमा विवाद सुलझाने की बैठक शुरू

नई दिल्ली : आज का दिन भारत और चीन दोनों के लिए अहम है ,क्योंकि डोकलाम विवाद के बाद शुक्रवार को सीमा विवाद सुलझाने के मुद्दे पर महत्वपूर्ण बैठक शुरू हो चुकी है.भारत के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके चीनी समकक्ष यांग जिची ने एक दूसरे से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधि भी मौजूद थे. बाद में दोनों पक्षों के बीच बैठक आरम्भ हुई.

इस बैठक का महत्व इसलिए ज्यादा है, क्योंकि डोकलाम में दोनों देशों की सेनाओं के बीच 73 दिनों के बाद सीमा के मसले पर दोनों पक्षों के बीच पहली बार बातचीत हो रही है.आपको बता दें कि डोकलाम मामले पर दोनों देशों के बीच विशेष प्रतिनिधि स्तर की 20वें राउंड की वार्ता के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीन के काउंसलर यांग जिची द्वारा सहमति दिए जाने के बाद यह वार्ता आयोजित की जा रही है.

बता दें कि यह बातचीत वर्ष 2003 में वाजपेयी सरकार के दौरान ही शुरू की गई थी. अभी तक 19 बैठकें हो चुकी है. लेकिन करीब 4,000 किलोमीटर लंबे सीमा में फंसे पेंचों को सुलझाने में कितनी सफलता मिलेगी यह तो वक्त बताएगा.अभी तो कोशिश यह है कि जिन स्थानों पर आपसी सहमति की जा सकती है पहले उसको लेकर कुछ प्रगति हो, तो इस बैठक के कुछ नतीजे निकल सकते हैं.

यह भी देखें

चीन में 69 प्रतिशत युवाओं पर बनाया जाता है शादी का दवाब

सीमा विवाद को सुलझाने फिर बैठक करेंगे भारत और चीन

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -