हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, इस बार उत्तराखंड में घुसाई अपनी सेना

देहरादून: चीन ने इस बार उत्तराखंड में घुसपैठ करने का प्रयास किया है. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के करीब 100 सैनिक भारतीय सीमा का उल्लंघन कर पिछले माह उत्तराखंड के बाराहोती सेक्टर में घुस आए थे. चीनी सैनिक घुसपैठ के कुछ घंटे बाद बाराहोती से वापस लौट गए. बताया जा रहा है कि चीनी जवानों ने लौटने से पहले भारतीय इलाके में कुछ इंफ्रास्ट्रक्चर को क्षति पहुंचाई थी. उनके साथ 50 घोड़े भी थे.

बता दें कि, इससे पहले पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी जवानों ने घुसपैठ करने का प्रयास किया था, जिसका इंडियन आर्मी ने मुंहतोड़ जवाब दिया था और इस झड़प में चीनी फ़ौज के कई सैनिक मारे गए थे और फिर चीन को पीछे हटना पड़ा था. चीन की हरकत को देखकर भारत का खुफिया तंत्र पूरी तरह से अलर्ट हो गया है और सीमावर्ती इलाकों में सैनिकों की चौकसी भी बढ़ा दी गई है. इससे पहले 30 अगस्त को भी लगभग 100 चीनी सैनिक भारतीय सीमा के भीतर दिखाई दिए थे.

जवाबी रणनीति के तहत भारतीय सैनिकों ने क्षेत्र में पेट्रोलिंग की. चीनी सैनिकों के भारतीय सरहद में दाखिल होने को लेकर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं मिली है. यह घटना ऐसे वक़्त में सामने आई है, जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख के कई क्षेत्रों में टकराव जारी है. भारत और चीन के बीच बॉर्डर विवाद अभी शांत भी नहीं हुआ है कि चीन ऐसी हरकतों से इसे और गंभीर बनाने के प्रयासों में लगा हुआ है. यह भी बताया जा रहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सर्दियों के मौसम को देखते हुए चीन ने अपनी तैयारी तेज कर दी है.

जाते-जाते 7 लोगों को नया जीवन दे गया 25 वर्षीय नवीस, चारों तरफ हो रही तारीफ

REET एग्जाम के पेपर लीक होने के बाद निलंबित हुए SDM और DSP

1 अक्टूबर से बदलेंगे कई बड़े नियम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -