चीन ने भारत में नियुक्त किया नया राजदूत
चीन ने भारत में नियुक्त किया नया राजदूत
Share:

बीजिंगः अक्तूबर में होने वाले चीन और भारत के बीच दूसरे अनौपचारिक सम्मेलन से पहले चीन ने भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया है। सुन वेइदोंग भारत में चीन के नये राजदूत होंगे। वेइदोंग ने कहा कि संबंधों को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने के लिए तैयार दोनों देशों का नेतृत्व दो मजबूत नेताओं के हाथ में है।

अपना कार्यभार संभालने के लिए नई दिल्ली रवाना होने से पहले सुन ने शुक्रवार को यहां भारतीय मीडिया से कहा कि पिछले साल वुहान में अपने पहले अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में चिनफिंग और मोदी के दिखाए रणनीतिक दिशा-निर्देशों से चीन-भारत संबंधों के 'विकास की बहुत अच्छी और मजबूत गति' मिली है। उन्होंने कहा, 'इस साल दोनों नेता एक और अनौपचारिक बैठक करने जा रहे हैं। मुझे यकीन है, यह हमारे द्विपक्षीय संबंधों में सर्वोच्च प्राथमिकता होगी जो निश्चित रूप से हमारे संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।'

दक्षिण एशिया मामलों के व्यापक अनुभव रखने वाले अनुभवी चीनी राजनयिक सुन पाकिस्तान में चीन के राजदूत थे। चीन वहां चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का निर्माण कर रहा है। इस गलियारे पर भारत को आपत्ति है क्योंकि यह गुलाम कश्मीर से होकर गुजरता है। इस यात्रा से पहले चीन ने कहा है कि दोनों पड़ोसी देशों को द्विपक्षीय संबंधों को बाधित करने वाले किसी 'व्यक्तिगत मामले को विशिष्ट समय के दौरान' उठाने की अनुमति नहीं होनी चाहिए और द्विपक्षीय संबंधों पर स्थिर और मजबूत तरीके से आगे बढ़ाने के लिए और अधिक पहल को अपनाना होगा।

अगले महीने चीन दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री जयशंकर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -