चीन ने नेपाल को अतिरिक्त 2 मिलियन कोविड टीकों की घोषणा की

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने नेपाल के लिए कोविड-19 वैक्सीन की दस लाख खुराक की घोषणा की। मंगलवार को अपने नेपाली समकक्ष डॉ नारायण खड़का के साथ टेलीफोन पर चर्चा के दौरान चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने चीन में निर्मित वेरो सेल के टीके उपलब्ध कराने की घोषणा की। दोनों मंत्रियों ने विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रगति, अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए नेपाली छात्रों की चीन वापसी, उर्वरकों और अन्य सामानों के कंटेनरों की संख्या बढ़ाने और तातोपानी/झांगमु और रासुवागढ़ी/केरुंग सीमा बंदरगाहों के माध्यम से उनके शिपमेंट के बारे में बात की।

अब तक, चीन नेपाल को टीकों का सबसे बड़ा प्रदाता है - अनुदान और वाणिज्यिक सौदों दोनों के रूप में। अब तक, नेपाल ने सिनोफार्म द्वारा निर्मित 8.3 मिलियन चीन निर्मित वेरो सेल कोविद टीके लगाए हैं। इसमें से आधा चीनी सरकार द्वारा उपहार में दिया गया था। नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 30.3 मिलियन की कुल आबादी में से कम से कम 28.2 प्रतिशत को कोविड टीकों की पहली खुराक मिली है, जबकि 21.4 प्रतिशत ने दोनों खुराक प्राप्त की हैं।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, वांग और खड़का ने मंगलवार सुबह एक घंटे की टेलीफोन पर बातचीत की, जहां उन्होंने कोविड -19 वैक्सीन सहयोग, व्यापार और वाणिज्य, विकास सहयोग और सीमा प्रबंधन सहित द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की।

नागपुर में एक निर्माणाधीन पुल ढहा, मौके पर मची अफरा-तफरी

देश के इन राज्यों में जारी किया गया भारी बारिश का अलर्ट

टोयोटा इनोवा लिमिटेड एडिशन HUD और वायरलेस चार्जर जैसी कई सुविधा के साथ हुई लॉन्च

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -