अमेरिका और चीन के बीच व्यापार को लेकर बढ़ी तल्खियां

Aug 24 2018 01:23 PM
अमेरिका और चीन के बीच व्यापार को लेकर बढ़ी तल्खियां

बीजिंग : चीन और अमेरिका के बीच व्यापार विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है. दोनों देश एक दूसरे से आने वाले सामानों पर शुल्क बढ़ा रहे है. अमेरिका ने चीन पर प्रौद्योगिकी चोरी का आरोप लगाते हुए आज करीब 16 अरब डालर की कई चीनी वस्तुओं पर आयात शुल्क बड़ा दिया है.

पकिस्तान बोला हमारे पास कुलभूषण के खिलाफ पक्के सबूत

अमेरिका के इस कदम के जवाब में चीन ने भी जवाबी कार्रवाही की है चीन ने अमेरिका के आयात शुल्क लगाने के कदम के खिलाफ अमेरिका से आयातित 16 अरब डालर मूल्य के सामान पर करीब 25 प्रतिशत का  शुल्क लगा दिया है. दोनों देशों के इस कदम से दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध और बढ़ चूका है जिसके और बढ़ने की आशंका की जा रही है. 

ऑस्ट्रेलिया में 11 सालों में 6वे प्रधानमंत्री होंगे स्कॉट मॉरिसन

दोनों देशों की तरफ से यह शुल्क ऐसे समय में लगाये गए हैं जब दोनों देशों के अधिकारी व्यापार विवाद को सुलझाने के लिए वाशिंगटन में बातचीत कर रहे हैं. चीन के उप-वाणिज्य मंत्री वांग शोवेन ने व्यापार विवाद के समाधान को लेकर अमेरिका के उप-वित्त मंत्री डेविड मालपास के साथ मुलाकात भी की. इस मामले मे पर्यवेक्षकों ने दोनों देशों के बीच जारी बातचीत का कोई सही नतीजा निकलने को लेकर संदेह जताया है. हांगकांग के एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार उनका कहना है कि दोनों देशों के बीच तनाव और ज्यादा बढ़ सकता है.

ख़बरें और भी...

केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए हर तरह की मदद को तैयार पाकिस्तान - इमरान खान

मुझ पर महाअभियोग चला तो हिल जाएगी अर्थव्यवस्था : ट्रंप

आज सुबह की बड़ी ख़बरें

?