इस मिर्च से तैयार होगी मधुमेह की दवाई
इस मिर्च से तैयार होगी मधुमेह की दवाई
Share:

रायपुर: सरगुजा और बलरामपुर के पहाड़ी क्षेत्रों में एक ऐसी मिर्च पाई गई है जो कई हद तक कोलेस्ट्रॉल को काम करने में मददगार है. छत्तीसगढ़ के किसान और बायोटेक्नोलॉजी मे गोल्डमेडलिस्ट रामलाल लहरे छत्तीसगढ़ी मिर्च 'जईया" से मधुमेह की दवाई बनाने की दिशा में विशेष प्रयास कर रहे हैं. जहां 'जईया" पर शोध के लिए सरगुजा के किसान रामलाल लहरे को राष्ट्रीय सम्मान भी मिला है. रामलाल बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर विकासखंड के छोटे से गांव महुली के रहने वाले है वहीं, बायोटेक्नालॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट हैं. उनको यह सम्मान भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान द्वारा उन्हें दुर्लभ व सबसे तीखी प्रजाति की 'जईया" मिर्च के संरक्षण व संवर्धन के लिए तीन मार्च को राष्ट्रीय विज्ञान मेला दिल्ली में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने प्रदान किया.

आपको बता दे कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय नवाचार किसान सम्मान से नवाजे गए रामलाल लहरे को शुभकामनाए दी है. इसी के साथ मुख्यमंत्री बघेल से मुलाकात कर रामलाल ने अपने शोध के सबंध में बताया और शोध कार्य को आगे बढ़ाने के लिए उनसे सहायता दिलाने का आग्रह भी किया है. 

आखिर क्या है 'जईया" मिर्च की खासियत

सरगुजा और बलरामपुर के पहाड़ी क्षेत्रों में मिलने वाली दुर्लभ 'जईया" मिर्च में 2 फीसदी कैप्सेसिन यौगिक पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक बार लगाने के बाद लगभग 10 साल तक इसके पौधे में मिर्च की पैदावार होती है. इसे विशेष देखभाल की भी जरुरत नहीं होती है. इस मिर्च की टेस्टिंग कराने के लिए इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ दीपक शर्मा द्वारा भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर भी भेजा गया है.

शांति प्रयासों को पहुंचा गहरा आघात, काबुल में तीन लोगों की हुई हत्या

दिव्यांगता पेंशन के लिए बनाया फर्जी प्रमाण पत्र, छह लोगों पर केस

हिमाचल में बजट के लिए यहाँ से आएगा पैसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -