कश्मीर में अब बरसेंगे मिर्च के गोले
कश्मीर में अब बरसेंगे मिर्च के गोले
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर राज्य में होने वाले पैलेट गन के उपयोग के स्थान पर किसी और विकल्प के उपयोग की बात कही है। उन्होंने कहा कि सरकार इस बात को समझ रही है कि पैलेट गन से नुकसान हो रहा है। ऐसे में सरकार जल्द ही इसका विकल्प लाएगी। दरअसल उन्होंने जम्मू कश्मीर राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के साथ की गई पत्रकार वार्ता में कहा कि सरकार जल्द ही पैलेट गन का विकल्प लाएगी।

इसके बाद यह जानकारी सामने आई कि गृह मंत्रालय के विशेषज्ञ दल ने पैलेट गन के स्थान पर पावा शेल्स के उपयोग पर विचार कर दिया है। दरअसल पावा शैल्स एक प्रकार के मिर्च के गोले हैं जिससे अधिक नुकसान नहीं होता है। गौरतलब है कि कश्मीर घाटी में 49 दिनों से हिंसा हो रही है। ऐसे में केंद्रीय गृहमंत्रालय और राज्य सरकार दोनों ने शांति बहाली के लिए प्रयास करने की बात कही है।

समाचार पत्रों में भी इस बारे में जानकारी प्रदान की गई हे कि मिर्ची के गोलों को धातु के छर्रे के विकल्प के रूप में देखा जाए। अभी इस मामले में किसी भी तरह का निर्णय नहीं लिया गया है। इतना ही नहीं अर्द्धसैनिक बलों, बीएसएफ, सीआरपीएफ, जम्मू-कश्मीर पुलिस, आईआईटी-दिल्ली व आॅर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड के 7 सदस्यों वाली कमेटी द्वारा ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे राज्य में शांति स्थापित हो पाए।

केंद्रीय गृहमंत्री के अनुसार पैनल जल्द ही एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। इस बारे में यह निर्णय किया जाएगा कि शांति बहाली के लिए क्या किया जाए। दरअसल पावा शैल्स को साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च के अंतर्गत लखनऊ स्थित प्रयोगशाला में इंडियन इंस्टिट्युट आॅफ टेक्नोलाॅजी रिसर्च द्वारा विकसित किया गया था।

कश्मीर के हालात नियंत्रित नहीं हुए तो हो जाऐंगे 1947 जैसे हालात

जब पत्रकारों पर भड़की महबूबा, कहा- सर आप इन्हें नहीं जानते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -