चिली में आया खतरनाक भूकंप : देखते ही देखते सड़के धंस गई, सुनामी की वार्निग

सैंटियागो : चिली के दक्षिणी हिस्से में रविवार को शक्तिशाली भूकंप आया, रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.7 मापी गई है. भूकंप ने कारण कई हिस्सों में सड़कें धंस गई. चिली सरकार ने सुनामी अलर्ट जारी कर दिया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भूकंप का केंद्र सैंटियागो से 225 किलोमीटर दूर प्यूर्टो मॉन्ट में था. सुनामी का अलर्ट प्यूर्टो मॉन्ट के एक हजार किलोमीटर दायरे के लिए जारी किया गया है. स्थानीय आपात सेवा के अनुसार चिली के कोस्टल इलाके में कई मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं. चिली के इमरजेंसी ऑफिस (ओनेमी) के चीफ रिकार्डो टोरो ने कहा कि हमने लोगों सावधान करते हुए कहा है कि वो किसी भी हालत में समुद्री किनारों की तरफ ना जाएं और अपने लिए सुरक्षित स्थान तलाश करें.

गौरतलब है कि 27 फरवरी 2010 को भी साउथ सेंट्रल चिली में 8.8 की तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप के बाद सुनामी लहरों की चपेट में आकर 500 से ज्यादा लोग मारे गए थे.भू-गर्भीय वैज्ञानिकों के मुताबिक 27 फरवरी 2010 को सेंट्रल चिली में आए 8.8 तीव्रता वाले भूकंप की वजह से यह देश अपनी जगह से करीब 10 फीट पश्चिम की ओर खिसक गया था. ऐसा टेक्टॉनिक प्लेट्स में हलचल की वजह से हुआ था.

भूकंप का पता लगाने वाले इस एप ने बनाया यह रिकॉर्ड

इससे मिल रही है पृथ्वी के प्रलय की झलक

ऐसे लगाया जा सकता है भूकंप के खतरे का...

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -