सैन्‍य तानाशाही का विरोध करने सड़कों पर उतरे लोग, लोकतंत्र को नहीं होने देंगे हानि
सैन्‍य तानाशाही का विरोध करने सड़कों पर उतरे लोग, लोकतंत्र को नहीं होने देंगे हानि
Share:

सैंटियागो: सैकड़ों चिली वासियों ने सैन्‍य तानाशाही के खिलाफ बीते शनिवार यानी 18 जनवरी 2020 को एक बार फ‍िर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. जंहा प्रदर्शनकारी 1990 में देश की स्‍थापति सैन्‍य तानाशाही के स्‍थान पर लोकतंत्र की मांग कर रहे थे. बता दें कि चिली सरकार द्वारा नागरिकों को दी गई कई आर्थिक रियायतों एवं घोषणाओं के बावजूद प्रदर्शनकारी असंतुष्‍ट हैं. वह सरकार के विरुद्ध जमकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चिली में कई माह से विभिन्‍न शहरों में सरकार विरोधी प्रदर्शनों का दौर जारी है. वहीं चिली सरकार द्वारा नागरिकों को दी गई कई आर्थिक रियायतों एवं घोषणाओं के बावजूद प्रदर्शनकारी असंतुष्‍ट हैं. जंहा बीते शनिवार को भी सड़कों पर उतर आए और सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया. वहीं चिली के विभिन्‍न शहरों में सरकार विरोधी प्रदर्शनों का दौर जारी है. इन प्रदर्शनों में 18 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें चार विदेशी नागरिक हैं. इनमें से पांच की मौत सिक्‍योरिटी ऑफिसर्स की वजह से हुई है. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि संस्‍थान ने बताया कि 17 अक्‍टूबर से अब तक 600 लोग घायल हो चुके हैं. चिली के राष्‍ट्रीय मानवाधिकार संस्‍थान ने देश में होने वाली गिफ्तारियों की संख्‍या में बढ़त बताई है. इसके अनुसार देश भर में 2,400 से अधिक गिफ्तारियां हो चुकी हैं.

आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दें कि चिली में विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए राष्‍ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरो ने नागरिकों के लिए बड़े पैकेज का ऐलान किया है. बता दें कि लैटिन अमेरिकी देश चिली में मेट्रो किराए में वृद्धि के विरोध में हिंसक प्रदर्शन का दौर जारी है. चिली सरकार के लिए यह बड़ा संकट है. वहीं जब इस बात पर गौर फ़रमाया गया तो पता चला है कि प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए अब सरकार ने एक नई योजना पेश की थी. चिली सरकार को उम्‍मीद है कि इस योजना से प्रदर्शनकारी मान जाएंगे.

यूक्रेन विमान हादसा: रूस का बड़ा बयान, कहा- 'हादसे के समय ईरान सीमा पर'...

रूस के संविधान पर मंडरा रहा संकट, वजह जान रह जाएंगे दंग

दिमाग के लिए काफी असरदार है सोयाबीन का तेल, इस कारण में भी लाता है बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -