अब पेरेंट्स पढ़ सकेंगे बच्चों के व्हाट्सएप संदेश

मेड्रिड: स्पेन की एक कोर्ट ने पैरेंट्स की जिम्मेदारियों और अधिकारों को निजता कानून के ऊपर वरीयता देते हुए आदेश दिया है कि पैरेंट्स अपने बच्चों की सोशल मीडिया पर सारी गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं और व्हाट्स एप पर उनके संदेश भी पढ़ सकते हैं. स्पेन के पोन्टेवेंद्रा शहर की कोर्ट ने 26 दिसंबर को अपना आदेश सुनाते हुए कहा कि अभिभावकों को उनके नाबालिग बच्चों की इंटरनेट गतिविधियों की निगरानी करनी चाहिए. जिससे किसी अनचाहे खतरे से बचा जा सके.

इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस आदेश से दो बच्चों के पिता, जो तलाकशुदा हैं, को अपने बच्चों के व्हाट्स एप संदेश पढ़ने का अधिकार पाने में सफलता मिली. अदालत ने अपने फैसले में कहा कि माता-पिता को अपने नाबालिग बच्चों की सोशल मीडिया गतिविधियों पर नजर रखनी चाहिए जिससे किसी अनचाहे खतरे से बचा जा सके.

आपको बता दे कि एक अज्ञात व्यक्ति पर उसकी पूर्व पत्नी ने मामला दर्ज कराया था कि उसने अपनी बेटी के व्हाट्स एप संदेश पढ़कर उसके निजता के अधिकार का हनन किया है. मामला दायर करने वाली मां ने कहा कि उनके दोनों बच्चों ने उन्हें बताया कि उनके पिता ने उन्हें कमरे में बंद करके उनकी लड़की के व्हाट्स एप संदेशों के बारे में पूछताछ की थी. इससे पहले एक निचली कोर्ट ने बच्चों की मां का समर्थन करते हुए कहा था कि यह निजता के अधिकार का हनन है और इसके लिए चार वर्ष तक की जेल और जुर्माने की सजा सुनाई जा सकती है.

इस वजह से व्हाट्सऐप को मिला नोटिस

इन स्मार्टफोन्स के लिए बंद हो जाएगा WhatsApp

कानून की छात्रा से ब्लैकमेलिंग कर लूटे ढाई लाख रुपये

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -