पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, जनवरी की इस तारीख से 15 से 18 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, जनवरी की इस तारीख से 15 से 18 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन
Share:

नए दिल्ली: कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं तथा संक्रमण के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के भारत में बढ़ते मामलों के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऐलान किया कि अगले वर्ष 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष की उम्र के बीच के किशोरों के लिये टीकाकरण अभियान आरंभ किया जाएगा. साथ-साथ उन्होंने कहा कि 10 जनवरी से स्वास्थ्य व अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों, अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित 60 साल की उम्र से ऊपर के लोगों को डॉक्टर्स की सलाह पर एहतियात के तौर पर टीकों की खुराक दिए जाने का आरम्भ किया जाएगा. हालांकि उन्होंने ‘‘बूस्टर डोज’’ का जिक्र ना करते हुए, इसे ‘‘प्रीकॉशन डोज’’ (एहतियाती खुराक) का नाम दिया.

पीएम ने कहा कि नाक के माध्यम से दिए जाने वाले टीके तथा कोरोना के खिलाफ दुनिया का पहला DNA आधारित टीका भी शीघ्र ही भारत में आरम्भ होगा. पीएम ने राष्ट्र के नाम संबोधन में यह ऐलान किया. मोदी ने क्रिसमस तथा नववर्ष के आगमन की तैयारियों के बीच देशवासियों से किसी भी तरह के अफवाह से बचने तथा कोरोना के नए स्वरूप ओमिक्रॉन से सतर्क रहने की गुजारिश की.

पीएम ने यह रेखांकित किया कि वह क्रिसमस के मौके पर देश की जनता के साथ अहम फैसला साझा कर रहे हैं. उन्होंने कहा, "15 वर्ष से 18 वर्ष की उम्र के बीच के जो बच्चे हैं अब उनके लिए देश में टीकाकरण शुरू होगा. साल 2022 में 3 जनवरी को इसका आरम्भ किया जाएगा." उन्होंने कहा कि यह निर्णय कोरोना संक्रमण के खिलाफ देश की लड़ाई को तो मजबूत करेगा ही, स्कूल तथा कॉलेजों में जा रहे बच्चों की और उनके माता-पिता की चिंता भी कम करेगा. पीएम ने कहा, "हम सभी ने एक्सपीरियंस किया है कि इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में कोरोना योद्धाओं, स्वास्थ्य सेवा तथा अग्रिम मोर्चे के कार्यकर्ताओं ने काफी बड़ा योगदान दिया है. वे अब भी अपना बहुत वक़्त कोरोना संक्रमण के मरीजों की सेवा में गुजारते हैं." मोदी ने कहा, इसलिए एहतियात की दृष्टि से सरकार ने निर्णय लिया है कि स्वास्थ्य कर्मियों तथा अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को 10 जनवरी से टीके की ‘एहतियाती खुराक’ दी जाएगी. कोरोना के खिलाफ जंग में स्वास्थ्य कर्मियों तथा अग्रिम मोर्चा के कर्मियों के योगदान को याद करते हुए पीएम ने कहा कि देश को सुरक्षित रखने में उन्होंने बहुत बड़ा किरदार निभाया. साथ ही पीएम मोदी ने ऐलान किया, "60 वर्ष से ऊपर की उम्र के अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित नागरिकों के लिये, उनके चिकित्सकों की सलाह पर वैक्सीन की प्रीकॉशन खुराक का विकल्प उनके लिए भी उपलब्ध होगा. ये भी 10 जनवरी से उपलब्ध होगा."

म्यांमार पहुंची चीन की हथियारों से लैस पनडुब्बी, कहीं भारत के खिलाफ साजिश तो नहीं ?

क्या साउथ अफ्रीका को उसी की धरती पर हरा पाएगी टीम इंडिया ? दिग्गज क्रिकेटर ने की भविष्यवाणी

10वी पास युवाओं के लिए BSF में नौकरी पाने के लिए बचे हैं कुछ ही दिन, जल्द करें आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -