MP: कोरोना से माता या पिता को खोने वाले बच्चों को नहीं मिल रहा 'कोविड-19 बाल सेवा योजना' का लाभ
MP: कोरोना से माता या पिता को खोने वाले बच्चों को नहीं मिल रहा 'कोविड-19 बाल सेवा योजना' का लाभ
Share:

भोपाल: कोरोना काल के दौरान मध्य प्रदेश में कई बच्चे ऐसे रहे जिन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया। ऐसे में उन बच्चों की आर्थिक मदद के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड-19 बाल सेवा योजना लागू की। इस योजना के लागू होने के बाद अब यह फायदा केवल उन बच्चों को मिल रहा है, जिनके माता-पिता दोनों की मृत्यु कोरोना से हुई है। वहीँ अब कई बच्चे ऐसे भी हैं जिन्होंने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था लेकिन वह अब तक मदद से दूर हैं।

आप सभी को बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते 13 मई को इस योजना का ऐलान किया था, और उस दौरान यह कहा गया था कि जिन बच्चों के माता या पिता का देहांत कोरोना की वजह से हुआ है, उन्हें आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। केवल यही नहीं बल्कि सरकार की इस योजना के फॉर्म में भी यह बात दर्ज थी कि माता या पिता दोनों में से किसी की भी अगर मृत्यु कोरोना के चलते हुई है, तो उस बच्चे को ऐसी योजना का लाभ मिलेगा। वहीँ संख्या बहुत ज्यादा होने के चलते अब सरकार ने इस शर्त को बदल दिया है। जी हाँ, और अब यह फायदा केवल उन बच्चों को दिया जा रहा है, जिनके माता-पिता दोनों की मृत्यु कोविड-19 की वजह से हो गई है। अब तक सरकार के पास 930 आवेदन आ चुके हैं, जिसमें से कई बच्चों को सहायता उपलब्ध कराई जा चुकी है।

इस मामले से जुड़े सूत्रों की माने तो 'अगर सभी से‌ एप्लिकेशन ली जाती है, तो 10 हजार से‌ ज्यादा एप्लिकेशन हो जाएंगी। इसके चलते सरकार पर अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।' वहीँ इस मामले में गृह मंत्री और सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि, 'जिन बच्चों के सिर से माता पिता का साया उठ गया है, उन्हें मदद पहुंचाई जा रही है। जहां तक दोनों में से एक के निधन पर सहायता का प्रश्न है तो वह प्रस्ताव अभी सरकार के पास लंबित है और उस पर विचार किया जा रहा है।'

दूधिया लाइट से जगमगा उठेंगे बिहार के गांव, जानिए क्या है सरकार की योजना?

अचानक गंगा नदी में डूबी रेत से लदी नाव, 14 मजदूर लापता

सिद्धार्थ शुक्ला के निधन पर इस एक्टर को दी जा रही श्रद्धांजलि, फूटा अभिनेता का गुस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -