बच्चे सीखें विफलता में भी जीना, सेना में लागू होगी वन रैंक वन पेंशन - प्रधानमंत्री
बच्चे सीखें विफलता में भी जीना, सेना में लागू होगी वन रैंक वन पेंशन - प्रधानमंत्री
Share:

नई दिल्ली : जब तक परीक्षा के परिणाम नहीं आते हैं तब तक मन चैन से नहीं बैठता है। मन की बात की सार्थकता इस बात से लगी जब कई विद्यार्थियों ने परीक्षा के पहले अपने दो - तीन दिन में सुना था। उसका पालन किया। यह अच्छा लगा। मगर आपकी सफलता का कारण वर्षभर मेहनत की है यह लगा है। हर किसी की अपेक्षा के अनुरूप आपने मन की बात का उपयोग किया यह अच्छा रहा। कुछ युवा मित्र पास हुए हों इस बात पर ध्यान दीजिए। आप उस मोड़ पर हैं जहां से आप कैरियर का रास्ता चुन रहे हैं, यह आपको तय करना होगा। आमतौर पर अधिकतर विद्यार्थियों को पता भी नहीं होगा कि कहां जाना है। इस जगत में अवसरों की सीमाऐं नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सभी अपनी रूचि के अनुसार इस बात को लें। आप विचार करें  कि आपके देश के लिए क्या काम आए ऐसा क्या होगा उसे अपनाऐं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह विविधताओं से भरा हुआ देश है। इसका आंकलन करें।  जीवन में सफलता और विफलता आती रहती है लेकिन यह एक अवसर है। विफलता से व्यक्ति कुछ न कुछ सीख सकता है। आप अपनी शक्तियों को जानने का अवसर तलाश कर लें।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एपीजे कलाम का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी एक पुस्तक में लिखा कि मुझे पायलट बनना था लेकिन इसमें मैं असफल हो गया और फिर वे देश के बड़े वैज्ञानिक बन गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यदि बेटा विफल हो गया तो उसकी विफलता पर यह विचार मत कीजिए कि बेटा विफल हो गया है। उन्होंने लोगों से अपने बच्चों को हिम्मत देकर किसी ऐसे काम में लगाने की बात कही जिससे वे आगे बढ़ सकें। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि मन की बात का जिस तरह से उल्लेख किया जा रहा है उसमें कहा कि अपनी कमियों का विचार करें और क्या अच्छाईयां रही उसे जानना भी अच्छा रहे।

हमारे देश में गरीबों को कुछ न कुछ करने के लिए तड़प रहती है। इसके लिए प्रयासरत रहते हैं। सरकार ने गरीबों के हित के लिए तीन योजनाओं को लांच किया। यदि देश में सरकार की योजनाओं को । उन्होंने कहा कि गरीबों को आश्वस्त रहना पड़े। देश में कई वर्षों का बोझ बना हुआ है। यही नहीं एक अन्य महत्वपूर्ण बात यह है कि टीवी चैनल।

सरकार द्वारा किसान चैनल की शुरूआत को लेकर उन्होंने कहा कि यू तो देशभर में टीवी चैनल की भरमार है। लेकिन किसान चैनल इसलिए महत्वपूर्ण है कि इसे मैं एक बड़े रूप में देख पाता हूं। परंपरागत कृषि से आधुनिक कृषि से आगे बढ़ना। हमारे जमीन की उत्पादकता कैसे बढ़े इन बातों को सीखना बहुत जरूरी है।

उन्होंने मछुआरों के हितों को लेकर कहा है कि पशुपालन ऐसा परंपरागत काम है कि देश  में पशुओं की संख्या की तुलना में दूध उत्पादन नहीं हो पाता है। कृषि के साथ पशुपालन आर्थिक रूप से मजबूती दे सकता है। मेरे प्यारे देशवासियों 21 जून एक सबसे लंबा दिवस है लेकिन यह दिन विश्व के लिए एक नई पहचान बनता है।

जिसमें कहा गया कि आज के दिन को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के तौर पर उसे मनाना चाहिए। 21 जून को विश्व योगद दिवस को लेकर उन्होंने कहा कि योग विश्व को जोड़ने का माध्यम बन रहा है। इसकी शक्ति तब बनेगी जब हम बहुत बड़ी मात्रा में योग की शक्ति को विश्व के सामने प्रस्तुत करें। योग भोग मुक्ति का भी माध्यम है। यह शरीर मन और बुद्धि को जोड़ने का काम कर सकता है। हम मानव कल्याण के काम आने वाली विद्या को अपनाऐं। 21 जून को योग दिवस मनाऐं। यदि योग का किसी को ज्ञान नहीं है तो हम सभी को समझाऐं कि विश्व कल्याण के लिए मानव को नई चेतना और उर्जा देने का सामथ्र्य जताऐ। योग हम सभी के लिए गर्व का विषय बनना चाहिए।

उन्होंने सेना के जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे भीतर का इंसान देश के सैनिकों से चर्चा करना चाहता है। सेना में वन रैंक वन पेंशन सरकार लागू करेगी।सरकार बनने के बाद भिन्न - भिन्न विवाद इस पर चर्चा करेंगे। पल - पल की खबरें मीडिया में जाना जरूरी नहीं होता। बल्कि यही सरकार वन रैंक, वन पेंशन पर सरकार रास्ते निकालने का प्रयास कर रही है।

नए नए लोगों से मिलते हैं तो उनकी बातें सुनकर उसे लिख लेना चाहिए। भ्रमण के दौरान जो वस्तुऐं देखी हैं उन्हें लिख लेना चाहिए। यह देश जितना सरल समझा जा रहा है उतना है नहीं। यहां कई विविधता है। उन्होंने कहा कि इनक्रेडिबल इंडिया हैश टेग के साथ अपने अनुभव शेयर करने की अपील की।  पशु- पक्षियों को लेकर जो ख्याल आते हैं वह कर सकते हैं।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -