बच्चे को पिता से नही बल्कि, माँ से मिलती है बुद्धिमानी
बच्चे को पिता से नही बल्कि, माँ से मिलती है बुद्धिमानी
Share:

कहते हैं बच्चे में माँ और पिता दोनों के गुण शामिल होते हैं। कुछ गुण माँ के तो कुछ गुण पिता के पिता होते हैं। अक्सर ये देखा गया है कि बच्चा अगर होशियार है तो उसे कहा जाता है कि ये उसके पापा पर ही गया है। जी हाँ,आप भी यही सोचते होंगे। लेकिन आपकी इसी सोच को हम आज बदलने आये हैं। जानिए इससे जुड़े कई रहस्य।

दरअसल, एक रिसर्च में पता चला है बच्चे के बुद्धिमान होने पर या समझदार होने पर, पिता पर नही बल्कि उसकी माँ के जीन पर निर्भर करता है। यहाँ तक कि ये भी पता चला है कि पिता की बुद्धिमानी का बच्चे पर कोई असर नही पड़ता। आपको बता दे कि महिलाओ में अपनी बुद्धिमानी का संचार करने की क्षमता पुरुषों से ज्यादा होती है जो की x क्रोमोसोम होता है और ये महिलाओ के पास ज्यादा होता है। महिलाओ में दो क्रोमोसोम होते हैं जबकि पुरुष में एक ही पाया जाता है।

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के रिसचर्स के मुताबिक, जीन की ये कैटेगरी Conditioned Genes के नाम से जानी जाती है। ये रिसर्च एक चूहे पर किया गया था जिसमे पता चला की चूहे में माँ के जीन ज्यादा होते हैं ,शरीर बड़ा और दिमाग भी बड़ा पाया जाता है। वहीँ देखा गया था कि जिन चूहों में पिता का जीन ज्यादा था, उनमें ब्रेन का साइज़ छोटा था, लेकिन शरीर बड़ा था।

James Bond का ट्विटर पर बन रहा है मज़ाक, बनना चाहते हैं पान बहार का ब्रांड एम्बेसडर

ये है दुनिया के सबसे खतरनाक देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -