बच्चों ने सोलर लैंप से दी महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि, बने दो विश्व रिकॉर्ड
बच्चों ने सोलर लैंप से दी महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि, बने दो विश्व रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में 'बापू' ने बच्चों का दिन बना दिया.  एक ही दिन में बच्चे ने 2 विश्व कीर्तिमान का हिस्सा बन गए. यहां भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय और IIT मुंबई ने अनोखे ढंग से महात्मा गांधी की 150 वी जयंती मनाने के लिए बच्चों को बुलाया था. सुबह IIT मुंबई के प्रोफेसर चेतन सोलंकी ने बच्चों को पर्यावरण बचाने की शिक्षा दी. इस पाठ को सुनने के लिए 4780 बच्चे एकत्रित हुए थे. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी यहाँ मौजूद थी .

टीम के मुखिया ऋषि ने ऐलान किया कि पर्यावरण बचाने के लिए इतने बच्चे एकत्रित होना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इस तरह ये घटना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गई. दोपहर को बच्चों को सोलर लैंप के पार्टस दिए गए, उन्हें सोलर लैंप असैंबल करना बताया गया. ये वही लैंप है जिन्हें मोदी सरकार गांव गांव में बच्चों को पढ़ने में आसानी के लिए मुहैया करा रही है. शाम को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बच्चों को पर्यावरण बचाने की शपथ दिलाई, जिसके बाद बच्चों ने अपना असैंबल किया लैंप जलाया और बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की. 

गिनीज रिकॉर्ड वाली टीम ने बच्चों को 5 मिनिट तक लगातार बल्ब जलाए रखने के लिए कहा और ऐसा करने के बाद वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया. कुल 6841 बच्चों ने खुद सोलर लैंप असैबल भी किया और जलाया भी. इस तरह बापू ने बच्चों को एक ही दिन में दो विश्व कीर्तिमान में शामिल होने का मौका दे दिया.

ओवैसी का केंद्र पर निशाना, कहा- गाँधी के हिन्दुस्तान को ख़त्म कर रहे आज के गोडसे

महाराष्ट्र चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 20 उम्मीदवारों की तीसरी सूची

हरियाणा चुनावः कांग्रेस ने जारी की 84 उम्मीदवारों की सूची, हुड्डा को मिला यहां से टिकट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -