इस देश में रोज बॉर्डर पार कर स्कूल जाते है बच्चें, बिना पासपोर्ट नहीं मिलती इजाजत

Feb 08 2019 11:21 AM
इस देश में रोज बॉर्डर पार कर स्कूल जाते है बच्चें, बिना पासपोर्ट नहीं मिलती इजाजत

आज हम आपको अमेरिका के एक ऐसे स्कूल के बारे में बता रहे है जहां पर कई बच्चे रोजाना इंटरनेशनल बॉर्डर पार करके पढ़ने आते हैं. जी हां... इस स्कूल का नाम है कोलंबस एलीमेंट्री स्कूल. इस स्कूल में पासपोर्ट के बिना बच्चे का पढ़ना भी काफी मुश्किल है. आपको बता दें इस स्कूल में करीब 600 बच्चे पढ़ते हैं जिनमें से 420 बच्चे अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करके आते हैं. ये सभी बच्चे रोजाना बॉर्डर करते हैं ताकि वो स्कूल तक पहुंचकर शिक्षा ग्रहण कर सके.

रिपोर्ट्स की माने तो मेक्सिको के प्योर्तो पालोमस में बहुत सारे ऐसे बच्चे हैं जिनका जन्म अमेरिका में हुआ है लेकिन वो जगह मेक्सिको में पड़ती है इसलिए इन बच्चों को या यहां रहने वाले किसी को भी अमेरिका आने के लिए पासपोर्ट दिखाना पड़ता है. ये सभी बच्चे स्कूल जाने से पहले अपने बैग में पासपूर्ण रखते हैं और जैसे ही वो अमेरिका की सीमा पर पहुंच जाते हैं तो कस्टम क्लियरेंस के लिए अपना पासपोर्ट वहां खड़े अमेरिकी गार्ड को देते हैं. जब उन सभी को क्लियरेंस मिल जाता है इस के बाद ही बच्चे अमेरिकी सीमा में दाखिल हो सकते हैं.

इस स्कूल की बस सीमा के पास बने स्टॉप तक ही आती है और फिर बच्चे उसमें चढ़कर अपने स्कूल चले जाते हैं. आपको बता दें मेक्सिको के स्कूल में स्पेनिश पढ़ाई जाती है और अमेरिका के स्कूल में अंग्रेजी. इस बारे में पालोमस के रहने वाले लोगों का कहना है कि, 'वह बॉर्डर पार कराकर अपने बच्चों को इसीलिए स्कूल भेजते हैं, ताकि उनकी पढ़ाई अच्छी हो सके, वह अंग्रेजी सीख सकें.' वही इस बारे में मेक्सिको के लोगों का मानना है कि अंग्रेजी की पढ़ाई में ही भविष्य सुनहरा है.

कैफीन का अविष्कार करने वाले वैज्ञानिक के नाम हुआ आज का Google Doodle

महज 36 हजार रुपए में हो रही है इस IAS अधिकारी के बेटे की शादी

अपने बदबूदार पैरों के जरिए हर महीने 7.5 लाख रूपए कमा रही ये लड़की