कोविड-19 का मुकाबला करने वाले बच्चों के लिए एनसीपीसीआर की टोल-फ्री हेल्पलाइन हुई शुरू
कोविड-19 का मुकाबला करने वाले बच्चों के लिए एनसीपीसीआर की टोल-फ्री हेल्पलाइन हुई शुरू
Share:

कोविड-19 महामारी का भारत और दुनिया में विस्तार जारी है, केवल एक ही बात सुनिश्चित है कि वर्तमान प्रकोप का न केवल स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति में बल्कि राष्ट्रों के समाजों के मनोवैज्ञानिक कल्याण पर भी गहरा प्रभाव पड़ेगा। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग बच्चों के लिए सहायता प्रदान करता है।

एक 17 वर्षीय मरीज कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद बहुत कम और चिंतित महसूस कर रहा था और वायरस के अनुबंध के बाद से उसे अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही थी। उन्हें मिले भावनात्मक आघात को संबोधित करने के लिए, वह काउंसलिंग और मनो-सामाजिक समर्थन के लिए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800-121-2830 पर पहुंचे। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के एक अधिकारी ने कहा कि सितंबर में अपनी स्थापना के बाद से एनसीपीसीआर हेल्पलाइन द्वारा बच्चों के 400 से अधिक कॉलों को एनसीपीसीआर हेल्पलाइन से निपटाया गया है।

टेली-काउंसलिंग सेवा उन बच्चों को मनोवैज्ञानिक प्राथमिक चिकित्सा और भावनात्मक मदद देने का इरादा रखती है जो संगरोध या अलगाव में या कोविड देखभाल केंद्रों में हैं, जिनके पास कोविड सकारात्मक माता-पिता या परिवार के सदस्य हैं, या उन बच्चों के लिए जो अपने माता-पिता के कारण खो गए हैं कोविड-19 लड़के ने कहा कि वह कुछ चिंता मुद्दों का सामना कर रहा है। उन्होंने बताया कि उन्हें अपने माता-पिता और भाई का साथ मिलना मुश्किल था। अधिकारी ने कहा कि जब से वह लौटा है, तब से वह पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाया।

हेल्पलाइन पर काउंसलरों ने सबसे पहले उसके साथ तालमेल स्थापित किया और सहानुभूति का इस्तेमाल किया गया और बच्चे को उसकी समस्या के बारे में बात करने में सहज बनाया गया। "बच्चे की चिंता को संबोधित किया गया था। उन्होंने कहा शारीरिक लक्षणों को संबोधित करने के लिए, वह मानता था कि कोविड का एक साइड इफेक्ट था, उसके साथ एक छोटी सी सांस लेने का व्यायाम किया गया था, जो उसे बच्चे द्वारा बताई गई तत्काल राहत पहुंचाता है।"

दिसंबर में हो सकती हैं पहली से आठवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं, कैबिनेट मीटिंग में होगा अंतिम फैसला

सीएम योगी का फरमान, यूपी में अवैध शराब के खिलाफ चलेगा 15 दिवसीय विशेष अभियान

बांदा में ट्रिपल मर्डर से सनसनी, सिपाही को माँ और बहन सहित कुल्हाड़ी से काटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -