यूपी में दूषित खाना खाने से बच्चे हो रहे है बौने
यूपी में दूषित खाना खाने से बच्चे हो रहे है बौने
Share:

उत्तरप्रदेश/लखनऊ : उत्तरप्रदेश में बच्चो की स्थिति बहुत ही जटिल व चिंताजनक है खबर है की यूपी में बाल विकास मंत्रालय के एक सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि यूपी के बच्चे बौने होते जा रहे हैं। जो एक बहुत ही गंभीर मसला है इसके लिए वहां की सरकार को भी इसके लिए उचित कदम उठाने के लिए कहा गया है। यहाँ पर बच्चों को शरीर के विकास के लिए  पुष्टाहार बांटा जा रहा है, ताकि उनका शारीरिक व मानसिक विकास हो सके तथा वे स्वस्थ रहे, मगर ऐसा होता दिख नहीं रहा है। 

सामान्यत: तीन साल के लड़के की लंबाई 94.9 सेंटीमीटर व लड़की की 93 सेंटीमीटर होनी चाहिए, परन्तु यह की स्थिति बहुत ही पिछड़ी हुए है यहाँ सर्वेक्षण में लड़कों की लंबाई 89 सेंटीमीटर व लड़कियों की 88 सेंटीमीटर मिली है। सर्वेक्षण के मुताबिक, लखनऊ व इलाहाबाद के बच्चों की लंबाई सामान्य पाई है। यहां सात फीसद बच्चों की लंबाई कम मिली है। बाकी बच्चों की शारीरिक वृद्धि ठीक पाई है, जबकि बरेली व शाहजहांपुर में दस फीसद बच्चों की लंबाई सामान्य से कम मिली है। जो एक चिंता का विषय है. उत्तरप्रदेश में सर्वेक्षण में  3.22 लाख बच्चों की लंबाई नापी गई थी। यहां तीन साल की लड़कियों की ऊंचाई 90 से 91 सेंटीमीटर के बीच मिली है। पीलीभीत में तीन साल के लड़कों की ऊंचाई 89 सेंटीमीटर व लड़कियों की 87 से 88 सेंटीमीटर पाई गई है। इसी तरह बदायूं के 45 हजार बच्चों की लंबाई नापी गई। इसमें तीन साल के 40 फीसदी बच्चों की लंबाई 88 से 89 सेंटीमीटर के बीच मिली है।

इस तरह चार साल के बच्चों की लंबाई 100.2 सेंटीमीटर मिली है, जबकि सर्वेक्षण करने वाले दल ने कहा की यह कम है उनका कहना है की बच्चो की लंबाई इस उम्र में 102.9 सेंटीमीटर होनी चाहिए। लड़कियों की लंबाई 101 सेंटीमीटर के बजाय 99.1 सेंटीमीटर मिली है। यह भी कम है सरकार को इस महत्वपूर्ण विषय पर गंभीर होकर कार्य करना चाहिए व जल्द से जल्द इसके लिए कारगर कदम उठाना चाहिए नहीं तो ऐसा ही रहा तो आने वाले समय में बच्चे कुपोषण जैसी गंभीर समस्या से पीड़ित हो सकते है| यूपी सरकार को हर आंगनवाड़ी कैंद्रो पर इसके लिए वैकल्पिक इंतजाम किये जाने चाहिए| बच्चों को स्वच्छ व ताजा भोजन करना चाहिए तथा हर बच्चे को शुद्ध पानी की व्यवस्था करनी चाहिए | तथा बच्चों को मिलने वाले दूषित भोजन व पानी से दूर रखे तभी वह स्वच्छ रह सकते है | 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -