जानिए उम्र के साथ बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए
जानिए उम्र के साथ बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए
Share:

छोटे बच्चों की चिंता अक्सर माँ को होती है कि वह क्या खा रहा है और कैसे बढ़ रहा है. खाने पर काफी ध्यान भी देती ही है लेकिन आपको ये भी जानना जरुरी है कि बच्चा जब बढ़ रहा हो तो उसकी डाइट में कैसे परिवर्तन आने चाहिए या उसकी डाइट कितनी होनी चाहिए. यानि डाइट के अनुसार ही उसकी हाइट बढ़ती है और इसी के बारे में हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं. इससे आप ये समझ पाएंगे कि आपके बच्चे की हाइट कितनी होनी चाहिए. एक छोटे से गणित के फार्मूले से आप यह पता लगा सकता है कि किसी बच्चे की हाइट कितनी होगी. इस फार्मूले का इस्तेमाल सन 1970 से किया जा रहा है.

आपको बता दें, हर मामले में तो नहीं मगर हां ज्यादातर में इससे कैलकुलेट की गई हाइट करीब करीब सही निकलती है. इसमें माता-पिता की औसत हाइट के हिसाब से बच्चे की हाइट कैलकुलेट की जाती है.

ऐसे जोड़े बालक की हाइट: माता- पिता की हाइट (इंच में) जोड़ें. उसमें 5 इंच और जोड़ें और फिर 2 से भाग कर दें. अगर सेंटीमीटर में जोड़ रहे हैं तो माता-पिता की हाइट सेंटीमीटर में जोड़ें. उसमें 13 सेंटीमीटर और जोड़ें और 2 से भाग कर दें.

ऐसे जोड़े बालिका की हाइट: माता- पिता की हाइट (इंच में) जोड़ें. उसमें 5 इंच घटाएं और फिर 2 से भाग कर दें. अगर सेंटीमीटर में जोड़ रहे हैं तो माता-पिता की हाइट सेंटीमीटर में जोड़ें. उसमें 13 सेंटीमीटर घटाएं और 2 से भाग कर दें. जिन माता-पिता की हाइट में बहुत अंतर है उनके बच्चों की हाइट का अंदाजा लगाने के लिए और भी एक फॉर्मूला है.

सर्दी में इस्तेमाल करें सरसों का तेल, मिलेंगे ढेरों लाभ

स्वस्थ रहने के लिए महिलाएं जरूर देखें हर सुबह शरीर का ये हिस्सा

सॉफ्ट ड्रिंक नहीं बल्कि पि रहे हैं जहर, हो जाएं सावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -