जम्मू कश्मीर : इन दिग्गज नेताओं की हालत हुई पतली, सरकार ने छिनी सारी सुविधाएं
जम्मू कश्मीर : इन दिग्गज नेताओं की हालत हुई पतली, सरकार ने छिनी सारी सुविधाएं
Share:

भारत की लोकसभा में अनुच्छेद 370 को खत्म करने का ऐतिहासिक फैसला लिया गया था. जिसके बाद केंद्र प्रशासित जम्मू कश्मीर प्रदेश में चार पूर्व मुख्यमंत्रियों का अब सरकारी खर्चे पर आवास, टेलीफोन, बिजली, पेट्रोल, वाहन चालक और स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिलेंगी. केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों के लिए इन सुविधाओं को सुनिश्चित बनाने वाले संवैधानिक प्रावधानों को समाप्त कर दिया है. जम्मू कश्मीर में इस समय चार पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ. फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और गुलाम नबी आजाद हैं.

नहीं मानी डॉक्टर की बात, हो गई कोरोना से मौत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर विधानमंडल पेंशन अधिनियम 1984 की धारा तीन की उपधारा तीन को समाप्त कर दिया है. इसी धारा के तहत जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमत्रियों को लिए विभिन्न सुविधाओं और भत्तों को सुनिश्चित बनाया गया था. इस प्रावधान के तहत पूर्व मुख्यमंत्रियोंको सरकारी आवासीय सुविधा, हर साल आवासीय परिसर की साज सज्जा व सुविधाओं के लिए 35 हजार रुपये, हर साल 48 हजार रुपये तक की निशुल्क टेलीफोन सेवा, हर माह 1500 रुपये तक की निशुल्क बिजली, कार, पेट्रोल, स्वास्थ्य सेवाएं व चालक इत्यािदी की सुविधा दी जाती है. इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्रियों को एक निजी सहायकत, एक विशेष सहायक और दो चपरासी भी सरकारी खर्च पर उपलब्ध कराने का प्रावधान था.

कोरोना को लेकर झूठी बाते फैला रहा था यह शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार

इस मामले को लेकर संबधित अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर कानून आयोग ने ही कुछ समय पूर्व केंद्र को जम्मू कश्मीर राज्य के संदर्भ में लागू किए जाने वाले नए कानूनों, पुराने कानूनों मेंआवश्यक संशोधन करने संबंधी एक रिपोर्ट भेजी थी. उसी रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार ने बीती रात जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों को दी जाने वाली सभी सुविधाओं का वापस लिया है.

पिछले 12 घंटों में तूफान की तरह फैला कोरोना, 1637 लोग हुए संक्रमित

डर के बाज़ार में 'कोरोना' का सौदा, किसे मुनाफा और किसे घाटा ?

कोरोना से बचाव के लिए तमिलनाडु में अपनाया गया ये अनोखा तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -