आज संबल योजना के हितग्राहियों को 379 करोड़ का हितलाभ अंतरित करेंगे CM शिवराज सिंह चौहान

May 04 2021 11:42 AM
आज संबल योजना के हितग्राहियों को 379 करोड़ का हितलाभ अंतरित करेंगे CM शिवराज सिंह चौहान

भोपाल: मध्यप्रदेश में कोरोना संकट के बादल छाये हुए हैं। अब इन बादलों के बीच शिवराज सरकार द्वारा प्रदेश को आत्मनिर्भर मप्र बनाने के लिए कई योजनाओं पर तेजी से काम भी हो रहा हैं। आप सभी को बता दें कि आज यानि 4 मई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ''आपका संबल-आपकी सरकार'' संबल योजना के 17,000 हितग्राहियों को लाभ वितरण करेेंगें। जी हाँ, इस बारे में खुद उन्होंने जानकारी दी है।

क्या है सीएमओ द्वारा किया गया ट्वीट- ''आपका संबल-आपकी सरकार आज सीएम शिवराज वर्चुअल माध्यम से संबल योजना के हितग्राहियों को 379 करोड़ रूपये का हितलाभ करेंगे अंतरित। हितग्राहियों से संवाद आज दोपहर 3 बजे'।

मिली जानकारी के तहत वह आज दोपहर 3 बजे वर्चुअल माध्यम से जन-कल्याण संबल योजना में 17000 श्रमिक परिवारों के बैंक खाते में 379 करोड़ रूपये अंतरित करेंगे। आप सभी को हम यह भी बता दें कि सहायता राशि वितरण के इस वर्चुअल कार्यक्रम में श्रम मंत्री भी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। जी दरअसल इस योजना के अन्तर्गत श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों की दुर्घटना मृत्यु पर 4 लाख रूपये की राशि उनके आश्रितों को प्रदान की जाती है। केवल यही नहीं बल्कि ठीक ऐसे ही सामान्य मृत्यु तथा स्थायी अपंगता पर श्रमिक परिवारों को दो-दो लाख रूपये की अनुग्रह राशि मुख्यमंत्री जन-कल्याण संबल योजना में दी जाती है।

इस योजना में आंशिक स्थायी अपंगता पर एक लाख रूपये उपलब्ध कराने और अन्त्येष्ठि सहायता के रूप में 5 हजार रूपये दिये जाने का प्रावधान भी हैं। आप सभी को बता दें कि मुख्यमंत्री जन-कल्याण संबल योजना असंगठित क्षेत्र के गरीब श्रमिक परिवारों के लिए संबल प्रदान करने का कार्य कर रही है। इस योजना के प्रारंभ होने से लेकर अब तक प्रदेश के 2 लाख 28 हजार हितग्राहियों को 1907 करोड़ रूपये से अधिक की राशि वितरित की जा चुकी है।

भोपाल के 'ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर' को लेकर CM शिवराज ने कही ये बात

सीएम योगी का बड़ा फैसला- मीडियकर्मियों को मुफ्त में लगेगी वैक्सीन, बनेंगे अलग सेंटर

बैतूल: बाइक चालक को बचाने के चक्कर में पलटी ऑक्सीजन सिलेंडर से भरी पिकअप