चीफ जस्टिस ने कॉलेजियम की आज बैठक बुलाई
चीफ जस्टिस ने कॉलेजियम की आज बैठक बुलाई
Share:

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ जज जस्टिस चेलामेश्वर द्वारा पत्र लिखने के बाद चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने आज शुक्रवार को कॉलेजियम की बैठक बुलाई है.इस बैठक में उत्तराखंड के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ का नाम सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में प्रोन्नत किए जाने के लिए सरकार के पास दुबारा भेजने या नहीं भेजने पर विचार किया जाएगा.

बता दें कि केंद्र सरकार ने गत 26 अप्रैल को जस्टिस केएम जोसफ को सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर पदोन्नत करने की कॉलेजियम की सिफारिश पुनर्विचार के लिये लौटा दी थी. सरकार ने तब कहा था कि प्रस्ताव सुप्रीम कोर्ट के मानकों के अनुरूप नहीं है.सुप्रीम कोर्ट में केरल का पर्याप्त प्रतिनिधित्व है जहां से वह आते हैं. इसके अलावा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के तौर पर प्रोन्नति के लिये उनकी वरिष्ठता पर भी सवाल उठाए थे.

उल्लेखनीय है कि कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जस्टिस जोसफ की पदोन्नति को लेकर जो आपत्तियां उठाई थीं ,उनका क्रमवार जवाब जस्टिस चेलामेश्वर ने अपने पत्र में दिया था. बता दें कि जस्टिस चेलामेश्वर 22 जून को सेवानिवृत्त हो रहे हैं . पहले कॉलेजियम की बैठक बुधवार को होने वाली थी लेकिन जस्टिस चेलामेश्वर छुट्टी पर थे इसलिए नहीं हो पाई. जस्टिस कुरियन जोसफ ने भी गत सप्ताह कॉलेजियम की अनुशंसा पर फिर से जोर देने की बात कही थी. इस कॉलेजियम में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा और जस्टिस चेलामेश्वर के अलावा कॉलेजियम के दूसरे सदस्य जस्टिस रंजन गोगोई, एम बी लोकुर और कुरियन जोसफ हैं.

यह भी देखें

ईस्टर्न एक्सप्रेस-वे के लिए पीएम के इंतजार से SC को एतराज

आम्रपाली पर सुप्रीम कोर्ट के सवालों की बौछार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -