ईवीएम के आलोचकों को मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिया करारा जवाब
ईवीएम के आलोचकों को मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिया करारा जवाब
Share:

कोलकाताः हालिया दिनों में ईवीएम पर काफी सवाल उठते रहे हैं। विपक्षी दल अक्सर ईवीएम की निष्पक्षता पर सवाल उठाते रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने इन आरोपों पर ईवीएम के आलोचकों को करारा जवाब दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से छेड़छाड़ के आरोप सही नहीं है और इसे आपराधिक इरादे से लगाया गया।

शनिवार को कोलकाता में वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जूरिडिकल साइंसेस और IIM द्वारा आयोजित सलाना बिजनेस कॉन्क्लेव में शिरकत करने पहुंचे अरोड़ा ने कहा कि ईवीएम भी एक मशीन है और इसमें भी अन्य उपकरणों की तरह कभी-कभी खराबी आ सकती है, मगर इससे छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। अरोड़ा ने बताया कि खराबी, छेड़छाड़ से बहुत अलग है। ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। अगर आप ऐसा कहते हैं तो आपका कोई आपराधिक इरादा है जो हमें खराब लगता है।

उन्होंने कहा कि दो बेहद प्रतिष्ठित सार्वजनिक कंपनियों ने ईवीएम डिजाइन की है। मशीन को लेकर सुरक्षा विशेषताओं का पूरा ख्याल रखा गया है और इसे एमेरिटस प्रफेसरों ने की निगरानी में तैयार किया गया है। चुनाव कराने में चुनाव आयोग के रोल के बारे में अरोड़ा ने बताया कि चुनाव एक तरफ कानून एवं संविधान और दूसरी ओर प्रशासन एवं प्रबंधन से संबंधित है। हरेक इकाई का अपना महत्व है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह स्वीकार भी किया कि कुछ ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ियां आई जिन्हें बदलना पड़ा।

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग को लोकसभा चुनाव के दौरान कुछ परिवर्तन करने पड़े, कुछ अधिकारियों को भी इधर से उधर करना पड़ा जिसमें पश्चिम बंगाल से एक अधिकारी भी शामिल था। हालिया लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग पर पीएम मोदी के प्रति ढ़ीला रूख अपनाने का आरोप लगाया था।

सीएम योगी के मंत्री की मांग, बदल दिया जाए मौलाना हसन मेडिकल कॉलेज का नाम

हादसे में कट गई हाथ की उंगलियां तो पैरों से थाम ली कलम, ऐसे हुआ साजिदा का नया जन्म

इस समाजसेवी को मिला मरणोपरांत भारत रत्‍न, भगवान राम को मानते ​थे आद​र्श

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -