?
Video : इन घरेलु नुस्खों से हटाएं चिकन पॉक्स के दाग-धब्बे
Share:

चिकनपॉक्स जिसे छोटी माता भी कहते हैं, वह किसी को भी हो सकती है. चिकनपॉक्स Varicella zoster वायरस की वजह से होती है. इसमें बुखार के साथ-साथ शरीर पर लाल रंग के दाने हो जाते हैं. यह बीमारी ठीक होने के बाद दाने सूख कर झड़ जाते हैं लेकिन इसके निशान रह जाते हैं. चेहरे पर दाग रह जाने की वजह से खूबसूरती खराब हो जाती है. दानों पर कभी कभी खुजली या इन्हें घिसना से ये बहुत गंदे दाग छोड़ देते है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके इन दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान नुस्खों के बारे में-

नारियल पानी

नारियल का पानी ना केवल स्‍वादिष्‍ट होता है बल्‍कि इसमें ढेर सारे पोषण तत्व शामिल होते हैं जैसे की lauric acid और cytokines. यह स्किन का पीएच बैलेंस करते हैं. इसमें एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो कि मुंहासे निकलने से रोकते हैं. नारियल का पानी पीने के साथ-साथ आप इसे प्रभावित एरिया पर लगा भी सकते हैं, जिससे आपको तुंरत ही राहत मिले.

नारियल पानी में मौजूद साइटोकाइन्स (cytokinins) त्वचा को राहत देने और स्किन सेल्स को बनने में सहायता करते हैं. रूई के फोहे को नारियल पानी में डूबोकर दाग वाले स्थानों पर लगाएं. रातभर यूं ही लगा रहने दें और सुबह गुनगुने पानी से साफ करें.

शहद

यह मीठी चीज़ एक नैचुरल मॉश्चराइज़र है जो आपकी त्वचा को नया बनाती है और दाग-धब्बों को भी हल्का करती है. शहद में केवल ओट्स मिलाए और दागों पर लगाकर आधे घंटे के बाद ठंडे पानी से धो दें. ]पपीता पपीता त्वचा को अच्छी तरह हाइड्रेट करने के साथ डेड स्किन और पपड़ी को हटाने का काम करता है और आपकी त्वचा निखरी हुई दिखायी देती है.

एलोवेरा

एलोवेरा जेल dead स्किन सेल्स को दुरुस्त करता है और प्रभावित क्षेत्र पर सूजन, लाली और सूजन कम हो जाती है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस : देश में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं अब भी हैं बीमार

वर्ल्ड हेल्थ डे 2018 : जानिए क्यों मनाया जाता है 'स्वास्थ्य दिवस'

अब यहां भी आंदोलन की तैयारी, जानिये क्या है वजह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -