इन उपायों को आजमाकर जड़ से ख़त्म करें चेचक के दाग

चेचक के दागों को मिटाने के लिए लोग तरह-तरह कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और अन्य चीजों का सहारा लेते हैं, लेकिन त्वचा पर इसके साइड-इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए चेचक के दाग मिटाने के लिए आप इन कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के रस में विटामिन-सी होता है जो दागों को हटाने में मदद करता है। नींबू के रस का इस्तेमाल करने के लिए उसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

दूध में गुड़ मिलकर पीने से होंगे कई लाभ, जोड़ों के दर्द से मिलती है राहत

 ऐसे कर सकता है दूर 

जानकारी के लिए आपको बता दें शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को कम करता है और त्वचा में निखार लाता है। शहद को प्रभावित हिस्से पर लगाकर 5 मिनट तक छोड़ दें। अब ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना एक बार जरूर दोहराएं। वही एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होता है जो त्वचा पर हुए दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। रोजाना एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आपको बेहतर परिणाम देगा और दाग को कम कर देगा।

गर्भवती महिला के लिए किसी वरदान से कम नहीं है तुलसी का सेवन

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ विटामिन-ई ऑयल एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट है और इस वजह से यह त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। रोजाना विटामिन-ई ऑयल को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको जल्द अंतर आने लगेगा। वही नींबू के रस में विटामिन-सी होता है जो दागों को हटाने में मदद करता है। नींबू के रस का इस्तेमाल करने के लिए उसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

राजस्थान: पांच मार्च से गेंहू खरीद के लिए पंजीकरण कर पाएंगे किसान

आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं ये खट्टे फल

बाजुओं का बढ़ता फैट करना है शर्मिदा तो अपनाएं ये टिप्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -