बारिश में बच्चों को पिलाए चिकन मीटबॉल सूप
बारिश में बच्चों को पिलाए चिकन मीटबॉल सूप
Share:

बारिश के मौसम में बच्चो को ठंडी लगने और जुकाम होने के चांस ज्यादा होते है. ऐसे में आप उन्हें चिकन मीटबॉल सूप बना कर पिला सकती है. यह काफी हेल्दी होता है. इसे बड़े भी पी सकते है. आइये जाने इसे कैसे बनाया जाता है. 

सामग्री: 
चिकन कीमा १ कप
चिकन स्टॉक ३ कप
गलांगल १ इन्च
प्याज़ १ स्वास्थ्यवर्द्धक
गाजर १ स्वास्थ्यवर्द्धक
चाइनीज़ बंदगोभी १/२(आधा) स्वास्थ्यवर्द्धक
दालचीनी १ इन्च
लहसुन लौंग ४-५
प्याज़ पत्तों के साथ २
नमक स्वादानुसार
कालीमिर्च पावडर १ छोटा चम्मच
ताज़े धनिये की टहनी सजाने के लिये
कॉर्नस्टार्च १ बड़ा चमचा
फिश सॉस १ बड़ा चमचा
½ नींबू का रस
नमक स्वादानुसार

विधि: एक नॉन स्टिक पैन में चिकन स्टॉक डालकर गरम करें। गलान्गल को स्लाइस करके पैन में डालें. प्याज़ के चार तुकडे करके डालें. गाजर के 1 इन्च के तिरछे तुकडे करें. चायनीज़ कॅबॅज को दरदरा काटें. पैन में दालचीनी डालें. चिकन कीमा कोमिक्सर जार में डालें. लहसून को मसलकर जार में डालें.

हरे प्याज़ पत्तों के साथ दरदरा काटकर डालें, साथ में नमक, काली मिर्च पावडर, हरा धनिया, कॉर्नस्टार्च डालकर पीसें. फिश सॉस डालकर बारीक पीसें और मिश्रण को एक बाउल में डालें. हथेलियों को गीला करें, पीसे मिश्रण के छोटेगोले बनाएँ और पैन में डालें और पकाएँ जबतक मीटबॉल्स पक जाए. मीटबॉल्स को छानकर एक दूसरे बाउल में डालें.

सूप को मलमल के कपडे में डालकर छानकर एक तीसरे बाउल में डालें. उसी पैन को वापस आँच पर रखें, छाना सूप उसमें डालें. फिर गाजर, नींबू का रस और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएँ. कॅबॅज डालकर अच्छी तरह मिलाएँ और 2-3 मिनट पकाएँ. मीटबॉल्स को सर्विंग बाउल में डालें, उनके उपर चिकन सूप डालें, हरे धनिये से सजाएँ और गरमागरम परोसें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -