इस तरह करें सब्जा बीज और चीया बीज में अंतर, करता है वजन कम
इस तरह करें सब्जा बीज और चीया बीज में अंतर, करता है वजन कम
Share:

अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो आपने चिया बीज या सब्ज़ा बीज के बारे में ज़रूर सुना होगा. इससे आप अपना वजन कम कर सकते हैं. सभी न्यूट्रीशिनिस्ट इसे खाने की सलाह ज़रूर देते हैं क्योंकि ये दोनों बीज काफी देर तक आपकी भूख को शांत रखते हैं जिससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है. आपको बता दें, दोनों बीज देखने में बिल्कुल एक जैसे लगते हैं और कई लोग इनमे ठीक से अंतर नहीं कर पाते हैं. गर आप भी इसे लेकर कंफ्यूस हैं तो आपको बता दें इनमे अंतर. 

उत्पत्ति : सब्जा बीज खासतौर पर भारत और भूमध्यसागरीय इलाको में पाया जाता है. इनमे कई औषधीय गुण पाए जाने के अलावा इसे कई पेय पदार्थों को गार्निश करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. 
चीया बीज नार्थ और साउथ अमेरिका में ज्यादा पाए जाते हैं और इनका इस्तेमाल सलाद में ज्यादा किया जाता है.

खाने के तरीके : सब्जा को इस्तेमाल करने से पहले इसे कुछ घंटो तक पानी में भिगोकर रखना पड़ता है उसके बाद ही आप इसे शरबत, डेज़र्ट या मिल्कशेक में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीँ चिया बीज को आप सीधे तौर पर सलाद, दही और पुडिंग में छिड़क कर इसका सेवन कर सकते हैं. आप इन्हें भी भिगोकर खा सकते हैं.

रंग : सब्जा बीज जहाँ देखने में काले रंग के होते हैं वहीँ चिया बीज भूरे, सफ़ेद और काले भी हो सकते हैं. दोनों बीज आकार में तो एक जैसी ही होते हैं लेकिन सब्जा बीज भिगोने के बाद जल्दी से पानी सोख लेते हैं और इनका आकार भी भिगोये हुए चिया बीज की तुलना में बड़ा होता है.

फायदे :

सब्जा बीज: सब्ज़ा बीज आपकी धमनियों को साफ़ करते हैं जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है. यह आपके पाचन तंत्र को तो बेहतर बनाते ही हैं साथ ही ये शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखते हैं.

चिया बीज: चिया बीज के सेवन से शरीर में ट्राईग्लेसराइड लेवल कम हो जाता है जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. नियमित रूप से इनका सेवन करने से आपके शरीर का ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल दोनों नियंत्रित रहते हैं. 

अगर सेक्सी फिगर और एब्स पाना चाहती हैं तो करें ये आसन

आलू नहीं खाना चाहते तो करें इसके ज्यूस का सेवन, होंगे लाभ

गर्भवती के लिए बेहद लाभकारी है भुट्टा, जानें इसके फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -