24 अक्टूबर को है नरक चतुर्दशी, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
24 अक्टूबर को है नरक चतुर्दशी, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Share:

हिन्दू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर नरक चतुर्दशी मनाई जाती है। जी हाँ और नरक चतुर्दशी दिवाली के एक दिन पहले और धनतेरस के एक दिन बाद मनाई जाती है। हालाँकि इस बार नरक चतुर्दशी और दीवाली एक ही दिन मनाई जाएगी। जी हाँ और इसी को छोटी दिवाली, रूप चौदस, नरक चौदस, रूप चतुर्दशी अथवा नरका पूजा के नामों से भी जाना जाता है। कहा जाता है इस दिन मृत्यु के देवता यमराज और भगवान श्रीकृष्ण की पूजा का विधान है। जी हाँ और रूप चौदस के दिन संध्या के समय दीपक जलाए जाते हैं और चारों ओर रोशनी की जाती है। आपको यह भी बता दें कि नरक चतुर्दशी का पूजन अकाल मृत्यु से मुक्ति और स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए किया जाता है। वहीँ पौराणिक मान्यता के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण ने कार्तिक माह को कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन नरकासुर का वध करके देवताओं और ऋषियों को उसके आतंक से मुक्ति दिलवाई थी। अब हम आपको बताते हैं इस साल नरक चतुर्दशी कब है?

दिवाली पर जरूर पढ़े या सुने यह दो पौराणिक कथा

नरक चतुर्दशी 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त- पंचांग के अनुसार, कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर को शाम 06 बजकर 03 मिनट से हो रही है। वहीं चतुर्दशी तिथि का समापन 24 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 27 मिनट पर होगा। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार नरक चतुर्दशी 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

नरक चतुर्दशी 2022 की पूजा विधि- नरक चतुर्दशी के दिन सूर्योदय से पहले स्नान करके साफ कपड़े पहन लें। इसके बाद यमराज, श्री कृष्ण, काली माता, भगवान शिव, हनुमान जी और विष्णु जी के वामन रूप की विशेष पूजा करें। घर के ईशान कोण में इन सभी देवी देवताओं की प्रतिमा स्थापित करके विधि पूर्वक पूजन करें। उसके बाद देवताओं के सामने धूप दीप जलाएं, कुमकुम का तिलक लगाएं और मंत्रो का जाप करें।

10 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी, धनतेरस से 'रोज़गार मेला' शुरू कर रहे पीएम मोदी

क्या है मान्यता ?- कहते हैं नरक चतुर्दशी के दिन यमदेव की पूजा करने अकाल मृत्यु का भय खत्म होता है। साथ ही सभी पापों का नाश होता है, इसलिए शाम के समय यमदेव की पूजा करें और घर के दरवाजे के दोनों तरफ दीप जरूर जलाएं।

इस गांव के लोग आज मना रहे है दिवाली, जानिए क्यों?

धनतेरस से पहले सोने-चांदी की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, जानें आज के भाव

इस दिवाली पर पनीर की सब्जी के साथ बनाए बाजार जैसी बटर नान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -