छत्तीसगढ़ चुनाव : जानिए कौन-कौन से नेता कर चुके है छत्तीसगढ़ की सत्ता पर राज

रायपुर. देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव तेजी से नजदीक आ रहे है और चुनाव आयोग पांच राज्यों में चुनावों की तारीखे भी घोषित कर चुका है. इन राज्यों में एक राज्य छत्तीसगढ़ भी है जहाँ 12 नवम्बर से चुनाव प्रारम्भ हो रहे है. इन चुनावों के मद्देनजर तमाम पार्टियों ने अपनी तैयारियां भी जोर-शोर से शुरू कर दी है. इन चुनावों के नतीजे ही तय करेंगे की इस राज्य में अगले पांच साल तक के लिए किसकी सरकार बनेगी और कौन यहाँ मुख्यमंत्री बनेगा. लेकिन क्या आप यह जानते है कि छत्तीसगढ़ में अब तक कौन-कौन से नेता मुख्यमंत्री रह चुके है. यदि नहीं तो आइये हम आपको इस राज्य के मौजूदा और पूर्व मुख्यमंत्रियों के बारे में बताते हैं. 

मध्य प्रदेश चुनाव 2018 : क्या फिर आएगा 'शिव' का राज या अब कांग्रेस संभालेगी कामकाज


अजीत जोगी

अजित जोगी छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री है. साल 2000 में छत्तीसगढ़ के मध्यप्रदेश से अलग होने के बाद यहाँ की सत्ता उन्हें ही सौपी गई थी. अजित जोगी का पूरा नाम अजीत प्रमोद कुमार जोगी है और वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) राजनीतिक दल के सदस्य थे .मुख्यमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल 3 साल 27 दिनों तक चला था. उनका यह कार्यकाल 9 नवंबर 2000 से शुरू होकर 6 दिसंबर 2003 में खत्म हुआ था. उनका नाम कई विवादों से भी जुड़ा था और जून 2007 में उन्हें और उनके बेटे को एनसीपी के नेता  राम अवतार जगगी की हत्या के सिलसिले में  गिरफ्तार भी किया गया था. 

मध्यप्रदेश चुनाव: सिंधिया का दावा, बसपा के गठबंधन न करने के बाद भी 'ड्राइविंग सीट' पर है कांग्रेस


रमन सिंह

भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता रमन सिंह छत्तीसगढ़ के दूसरे और मौजूदा मुख्यमंत्री है. उन्होंने छत्तीसगढ़ के दूसरे विधानसभा चुनावों में राज्य के तब के मुख्यमंत्री अजीत जोगी को हरा कर छत्तीसगढ़ की सत्ता हासिल की थी.  15 अक्टूबर 1952 में एक किसान परिवार में जन्मे रमन सिंह का बतौर मुख्यमंत्री पहला कार्यकाल 7 दिसंबर 2003 में शुरू होकर 7 दिसंबर 2008  में खत्म हुआ था. इसी तरह उनका मौजूदा कार्यकाल 9 दिसंबर 2013  में शुरू हुआ था जो अभी तक चल रहा है. रमन सिंह इस वक्त छत्तीसगढ़ से विधायक भी है. बतौर मुख्यमंत्री उनका पूरा कार्यकाल जल्द ही 25 साल का होने वाला है. 


ख़बरें और भी 

देश में प्राचीन काल से ही चलन है वोट देने का

मध्यप्रदेश : राहुल बोले - हमारी सरकार बनी तो मात्र 10 दिनों में माफ़ होगा किसानों का सारा कर्जा

मध्यप्रदेश चुनाव : राहुल बोले देश के चौकीदार ने देश में ही चोरी करवा दी

मध्यप्रदेश चुनाव : आज अपने दो दिवसीय दौरे पर प्रदेश आएंगे राहुल गाँधी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -