छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: पहले चरण की विधानसभा सीटों के लिए नामांकन शुरू
छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: पहले चरण की विधानसभा सीटों के लिए नामांकन शुरू
Share:

रायपुर. देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव बेहद नजदीक आ गए है और चुनाव आयोग ने कुछ दिनों पहले ही पांच राज्यों में चुनावों की तारीखे भी घोषित कर दी थी. इन पांच राज्यों में से एक छत्तीसगढ़ भी है जहा आगामी विधानसभा चुनाव 12 नवंबर से शुरू होंगे. इन चुनावों के तहत चुनाव आयोग के साथ-साथ राज्य की तमाम राजनैतिक पार्टियों ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी है. 

चुनावों को लेकर हो रही इन तैयारियों के तहत छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों के प्रथम चरण की 18 सीटों के लिए मंगलवार को नामांकन दाखिल किये जाने की भी शुरुआत हो गई है. चुनावों के लिए नामांकन की यह प्रक्रिया छत्तीसगढ़ में कल (मंगलवार) से ही शुरू हो गई थी. यह प्रक्रिया 23 अक्टूबर तक चलेगी. 

मध्यप्रदेश चुनाव: 2008 में उमा भारती और मायावती के कारण बीजेपी को हुआ था 30 सीटों का नुकसान


प्रथम चरण चुनाव


छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण के चुनाव 12 नवंबर को होंगे. इस दिन राज्य में 8 जिलों की 18 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होंगे. इनमें से अधिकतर सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों की है. इन सीटों में बीजापुर, दंतेवाड़ा,  सुकमा, चित्रकोट और बस्तर जैसे नक्सल प्रभावित इलाकों की सीटे भी शामिल है. 

द्वितीय चरण 


छत्तीसगढ़ में 2018 के विधानसभा चुनावों के द्वितीय और अंतिम चरण के चुनाव 20 नवंबर को होंगे. इस चरण में राज्य की 27 सीटों के लिए मतदान होंगे. 

विधानसभा चुनाव 2018: कांग्रेस पार्टी में हैं ये नेता सबसे ज्यादा अनुभवी


45000 बल रहेंगे सुरक्षा में तैनात 

छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण के जिन 18 विधानसभा सीटों के लिए होंगे उनमे से अधिकतर सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों की है. इन इलाकों में मतदान के दौरान सुरक्षा की व्यवस्था बनाये रखने के लिए पैरामिलिट्री बलों की 700 कंपनियों को तैनात किया जाएगा. इसके साथ ही 7 जिलों के 2853 मतदान केंद्रों पर बीएसएफ, सीआरपीएफ और राज्य पुलिस के करीब 45000 बल भी तैनात किये जाएंगे. इस बात की जानकारी हाल ही में राज्य निर्वाचन आयोग से जुड़े सूत्रों द्वारा प्राप्त हुई है.

ख़बरें और भी 

 

झूठ पे झूठ बोले जा रहे हैं राहुल गाँधी, मैं नीरव मोदी से कभी नहीं मिला : अरुण जेटली

 

राजस्थान चुनाव: भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस में शामिल हुए मानवेन्द्र सिंह

इस प्रक्रिया से कर सकते हैं Voter ID का पता स्थानांतरित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -