यहाँ कराई जाती है भाई बहन की शादी, नहीं तो होता है ऐसा..
यहाँ कराई जाती है भाई बहन की शादी, नहीं तो होता है ऐसा..
Share:

हमारे देश में कई  तरह के अन्धविश्वास हैं और लोग मानते भी हैं. ये कह सकते हैं कि इसी पर लोगों की उम्मीदें भी टिकी हुई हैं. भारत में कई अंधविश्वासी परम्पराए आज भी कायम है. ऐसे ही एक और परंपरा केबारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर देगी. आज के जमाने में भी लोग ऐसी हरकत करने से बाज़ नहीं आते. दरअसल, छत्तीसगढ़ के बस्तर की कांगेरघाटी में एक ऐसी ही परंपरा निभायी जा रही है. जिसके बारे में सुन कर आपके पैरो तले से जमीन खिसक जाएगी. या आप उस पर यकीन नहीं कर पाएंगे.
 
छत्तीसगढ़ में परंपरा के नाम पर पानी को साक्षी मान कर भाई-बहन की आपस में शादी कर दी जाती है. जी हाँ, जहां भाई बहन का रिश्ता बहुत ही पवित्र माना जाता है वहीं इस परंपरा के चलते उनकी शादी करा दी जाती है. यहाँ आसपास के इलाको में रहने वाले धुरवा समाज के लोग इस प्रथा को आज भी निभा रहे है. इस समाज के लोग अपनी बेटियों की शादी फुफेरे और मौसेरे भाई से शादी करवा देते है. अगर ऐसा नहीं होता तो इसकी सजा भी दी जाती है.
 
इसी बीच अगर कोई ऐसा करने से मना करता है तो उससे बाकायदा जुर्माना भी वसूला जाता है. हालाँकि अब लोग जागरूक होने के साथ ही धीरे धीरे इस परंपरा को ख़त्म करने का प्रयास कर रहे है. लेकिन फिर भी कुछ लोग हैं जो इससे पीछे हटना नहीं चाहते.

ये है अनोखा बीयर स्पा, जहां आप बीयर के टब में जी भर नहा सकते हैं

इस मंदिर में आपको मिलता है बर्गर और सैंडविच का प्रसाद, लोगों की लगती है भीड़

यहां 6 साल की उम्र में ही लड़कियां करने लगती हैं ये काम, जानकर हो जायेंगे हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -